व्हाट्सएप ने अपने लॉंच किया गजब का फीचर, अब खुद को को कर सकेंगे फ्री मे इतने मैसेज

हाल ही में व्हाट्सएप कि और से self chat feature लॉन्च किया गया है। इस फीचर्स द्वारा व्हाट्सएप यूजर्स को अपने जरूरी डॉक्यूमेंट और मैसेज किसी और को सैंड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी खुद को ही मैसेज कर सकते है। इस फीचर्स के आने से पहले व्हाट्सएप यूजर्स अपने पर्सनल मैसेज,फोटो,वीडियो को व्हाट्सएप में सेव नही कर पाते थे किसी अन्य व्यक्ति को भेजने की जरूरत पड़ती थी। व्हाट्सएप के इस फीचर्स द्वारा आप अपने मैसेज , फोटो और वीडियो को खुद को ही भेज कर सेव कर सकते है। यह सेव किए गए मैसेज और अन्य डॉक्यूमेंट पूरी तरह से end to end encript रहेंगे। और उनका भविष्य में इस्तेमाल किया जा सकता है।

whatsapp self chat feature द्वारा व्हाट्सएप यूजर्स singal person chat window create कर सकते है।
जिसमे como पिछले कुछ समय से self chat feature पर काम कर रहा था और उन्हें इस काम में सफलता हासिल हुई। Whatsapp पर meta का मालिकाना हक है और meta ने whatspp में नए फीचर्स का रोल आउट शुरु कर दिया है। Meta द्वारा चुनिंदा व्हाट्स यूजर्स को जो की बीटा यूजर है यह फीचर उपलब्ध करा दिया गया है। बीटा यूजर अब सिंगल पर्सन चेट विंडो क्रिएट कर के अपने जरूरी मैसेज और फाइल खुद को भी भेज कर सेव कर सकते है। और बाद में भी उनकी एक्सेस ले कर इस्तेमाल कर सकते है।

क्या है whatspp का नया self chat feature

इस सेल्फ चेट फीचर्स में यूजर्स अपने सेव किए गए मैसेज को आवश्यकता अनुसार आसानी से पढ़ सकते है । इस फीचर्स को यूज करने वाले अपने सेव किए गए मैसेज को अपनी इच्छा अनुसार दूसरे को भी फॉरवर्ड कर सकते जो व्हाट्सएप यूज करता है।

व्हाट्सएप बीटा यूजर जिनको यह फीचर्स मिल गया है उन्होंने WAbetainfo द्वारा इस फीचर्स की घोषणा की । Wabetainfo ने बताया की व्हाट्सएप बीटा यूजर्स को यह फीचर्स मिल गया है और वो आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है। अब व्हाट्सएप यूजर्स को बिना कोई url generate किए खुद को मैसेज करने का ऑप्शन मिल गया है।

केसे चालू करे whatsapp self chat features

अगर आप भी व्हाट्सएप के बेटा यूजर्स है और इस फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे तो जल्दी से इस फीचर्स का उपयोग करके अपने जरूरी मैसेज और फाइल सेव कर सेल्फ चेट फीचर्स का लाभ उठाए।
अधिकतर व्हाट्सएप बीटा यूजर्स इस फीचर्स को चालू नहीं कर पा रहे है। इस फीचर्स को चालू करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्स को अपडेट करे फिर व्हाट्स ओपन कर न्यू चेट पर क्लिक करे और कॉन्टैक्ट लिस्ट में जाए।

व्हाट्सएप बीटा यूजर्स को वहा Me (you) का ऑप्शन मिलेगा वहा पर क्लिक करे Me (you) ऑप्शन के साथ message yourself नाम से सबटेक्स्ट दिखाई देगा। Me ऑप्शन पर कि के बाद आप hii मैसेज करे। उसके बाद बहार आ जाए , और फिर से व्हाट्सएप में जाए वहा फीड में आपके दवारा भेजा गया मैसेज दिखाई देगा वहा क्लिक करके आप अपने जरूरी मैसेज ,फोटो, वीडियो और फाइल सेव कर सकते है।

महत्त्वपूर्ण बात :– यह एक वन-टाइम प्रोसेस है और नए फीचर की तुलना में कठिन है। यह फीचर भी अभी तक व्हाट्सऐप बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है और आम यूजर्स को इसका एक्सेस मिलने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Spread the love

Lakhan singh

Professional article writer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *