सरकार ने की वृद्ध पेंशन योजना में राशि की वृद्धि, मिलेगी प्रतिमाह ₹3000 की पेंशन, जल्दी करें अप्लाई

New Pension Yojana: सरकार साल 2023 की शुरुआत में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को वृद्ध पेंशन योजना के तहत ₹3000 की पेंशन राशि दे सकती हैं। इस पेंशन योजना में लाभार्थी को पेंशन के साथ ही इनकम टैक्स और सरकार द्वारा मिल रही विभिन्न सेवाओं में छूट मिलेगी। ऐसे में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को इस पेंशन योजना के लिए जल्द ही आवेदन कर लेना चाहिए। जहां इसमें पहले वृद्धजनों को कम राशि दी जाती थी लेकिन बजट वर्ष 2023 में वृद्धा पेंशन योजना के तहत पेंशन की राशि बढ़ाकर ₹3000 की जा सकती है। चलिए जानते हैं साल 2023 के बजट में वृद्ध पेंशन योजना के तहत क्या सुधार होंगे।

वृद्ध पेंशन योजना में बढ़ेगी राशि

सरकार द्वारा वर्ष 2023 के बजट सत्र में वृद्ध पेंशन योजना की राशि बढ़ाई जा सकती है जहां अभी इस योजना के चलते वृद्ध जनों को ₹300 की राशि मिलती है। ऐसे में पेंशन की राशि को बढ़ाकर सरकार 60 वर्ष से 69 वर्ष की उम्र वाले वृद्धजनों को साल 2023 में सौगात दे सकती हैं। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को इस पेंशन का सीधा लाभ दिया जाएगा जहां पेंशन को लेकर बजट में नए बदलाव हो सकते हैं।

इनकम टैक्स और GST में मिलेगी विशेष छूट

वर्ष 2023 का बजट पेश होने से पहले गैर सरकारी संगठनों ने वृद्ध पेंशन योजना में वृद्धि और इनकम टैक्स में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को छोड़ देने की विशेष मांग की है जिसके चलते अब संभावित रूप से सरकार वर्ष 2023 में इनकम टैक्स पर वृद्धजनों को विशेष छूट दे सकती हैं। साथ ही वृद्धजनों के अधिक उपयोग में आने वाली वस्तुओं पर जीएसटी टैक्स को भी घटाया जा सकता है।

निवेश स्कीम पर बढ़ेगा ब्याज दर

इन सभी के अलावा गैर सरकारी संगठनों ने वृद्धजनों के निवेश पर ब्याज दरों को बढ़ाने का सुझाव रखा है जिसमें पोस्ट ऑफिस और अन्य योजनाओं में वृद्धजनों के निवेश पर ब्याज दर में बढ़ोतरी हो सकती हैं। हालांकि इन सभी पर सरकार की तरफ से कोई ऑफिशियल पुष्टि नहीं की गई है लेकिन वर्ष 2023 के बजट सत्र में इन्हें पेश किया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *