नए राशन कार्ड नियमों में गेहूं, चावल के साथ मिलेगी यह सामग्री, यहां करें अन्य सामग्री के लिए आवेदन

वर्ष 2023 शुरू हो चुका है जिसके लिए सरकार ने नए राशन कार्ड लाभार्थियों की लिस्ट भी जारी कर दिए हैं ऐसे में सरकार ने राशन कार्ड (Rashan Card) लाभार्थियों को अधिक लाभ पहुंचाने के लिए राशन सामग्री में कुछ अन्य सामग्री ऐड की हैं जो अब गेहूं चावल के साथ राशन कार्ड लाभार्थियों को मिलेगी। साथ ही सरकार ने राशन कार्ड योजना के लिए कुछ नियम जारी किए हैं जिसके चलते अब ₹100000 से कम आय वाले व्यक्ति भी नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। इन नए बदलावों के साथ अब राशन कार्ड धारकों को वर्ष 2023 के लिए अधिक लाभ मिल पाएंगे।

गेहूं चावल के साथ अब मिलेगी यह सामग्री

वर्ष 2023 के लिए राशन कार्ड योजना बनाते हुए सरकार राशन कार्ड धारकों को गेहूं चावल के अलावा नई सामग्री देने के लिए तैयारी कर रही हैं। जहां पिछले कुछ दिनों गेहूं चावल के साथ कुछ अन्य खाद्य उत्पादों के वितरण के लिए सरकार ने सहमति दिखाई थी ऐसे में सरकार एक बार फिर राशन कार्ड योजना में कुछ आंशिक बदलाव करते हुए लाभार्थियों को खाद्य पदार्थ के अलावा अन्य सामग्री भी उपलब्ध करवा सकती हैं।

वर्ष 2023 के लिए राशन कार्ड योजना तैयार

सरकार वर्ष 2023 के लिए राशन कार्ड योजना को विपिन मापदंडों पर तैयार कर रही है जहां राशन कार्ड धारकों को अधिक लाभ पहुंचाने के लिए सरकार राशन केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है। जहां पिछले कुछ समय में राशन केंद्रों पर अत्यधिक भीड़ होने की वजह से राशन वितरण ना होने की खबरें सामने आई थी जिसको देखते हुए सरकार यह फैसला जल्द लेगी। हालांकि सरकार द्वारा इसको लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है लेकिन जल्द ही नई राशन कार्ड योजना को लागू किया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Comment