Best Mutual Fund: धमाकेदार रिटर्नस दे रही यह म्यूचल फंड कंपनियां, आप भी कर सकते है निवेश

वर्तमान समय में लोग शेयर मार्केट( इलेक्ट्रॉनिक मार्केट) से पैसा कमा रहे हैं आसान शब्दों में कहें तो शेयर मार्केट किसी सूचीबद्ध कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने बेचने की जगह है। मगर इस इलेक्ट्रॉनिक मार्केट को समझना इतना आसान नहीं है बड़े-बड़े तुर्रम खान भी इस मार्केट में फेल हो जाते हैं जो व्यक्ति इस मार्क का संपूर्ण ज्ञान अर्जित करता है वही सिकंदर होता है इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में पूंजी बाजार मार्केट की भूमिका अधिकतम होती। है

पूंजी बाजार मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं

स्मॉल कैप : 5000 करोड़ से कम बाजार मूल्य वाली कंपनी स्मॉल कैप श्रेणी के अंतर्गत आती है

मिड कैप: 5000 करोड़ से 20 हजार करोड़ तक बाजार पूंजी वाली कंपनी बैठ के फनी के अंतर्गत आती है।

लार्ज कैप : 20,000 करो रुपए से अधिक बाजार पूंजी वाली कंपनी को लार्जकैप में रखा गया है

इन कंपनियों और इन्वेस्टर के बीच म्यूच्यूअल फंड जैसे ऑर्गेनाइजेशन होते हैं जो निवेशकों को निवेश करने के लिए जानकारी देते हैं यानी यह पोर्टफोलियो की तरह होते हैं । आइए हम ऐसे पांच म्यूच्यूअल फंडस के बारे में जाने जो अपने निवेशकों को प्रॉफिटेबल रिटर्न देते हैं

कितना रिटर्न बनाकर देगी मिडकैप कंपनिया


म्यूच्यूअल फंड चाहे वो एक इक्विटी म्यूच्यूअल फंड हो या डेब्ट म्यूच्यूअल फंड उनकी एसेट क्लास ही निवेशकों को रिटर्न बना कर देती है। वैसे ही मिड कैप म्यूच्यूअल फण्ड के लिए मिड कैप वाली कंपनियां रिटर्न बना के देती है। निवेशको को अगर किसी फंड के प्रदर्शन कों देखना हैं तो उसकी लम्बी अवधी के ट्रैक रिकोर्ड जेसे बुनियादि सिद्धांतों कों देखना चाहिये।

Union mid cap fund


यूनियन मिडकैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने मार्च 2020 में लॉन्च होने के बाद से 52.12% का रिटर्न दिया लेकिन रेगुलर प्लान ने 50.17% का रिटर्न दिया है. यह स्कीम S&P BSE 150 मिडकैप टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है.

mirae asset Midcap fund


Mirae Asset Midcap Fund के डायरेक्ट प्लान ने लॉन्च के बाद से 28.96% का रिटर्न दिया है लेकिन रेगुलर प्लान ने 23.86% का रिटर्न दिया है. यह स्कीम निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है.

sundaram mid cap fund


सुंदरम मिड कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने लॉन्च के बाद से 16.93% का रिटर्न दिया है जबकि रेगुलर प्लान ने 50.18% का रिटर्न दिया है. यह स्कीम निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है ।

motilala osval mid cap fund


मोतीलाल ओसवाल मिडकैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने लॉन्च के बाद से 22.64% का रिटर्न दिया है जबकि रेगुलर प्लान ने 21.14% का रिटर्न दिया है. यह स्कीम निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती

edelweiss mid cap fund


एडलवाइस मिड कैप फंड के डायरेक्ट प्लान ने लॉन्च के बाद से 21.13% का रिटर्न दिया है जबकि रेगुलर प्लान ने 12.05% का रिटर्न दिया है. यह स्कीम निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है.

Spread the love

Lakhan singh

Professional article writer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *