अब जिंदगी भर बनेगा खाना बिल्कुल फ्री, सरकार दे रही मुफ्त में सोलर स्टोव, ऐसे होगा आवेदन

सभी भारतवासियों को मिलेगा Surya Nutan Solar Stove

Surya Nutan Solar Stove: बढ़ती महंगाई के चलते सरकार लगाता नए-नए कदम उठा रही है जहां इस बार सरकार ने रसोई गैस के बढ़ते दामों को देखते हुए एक सोलर स्टोव पेश किया है जिससे आपका गैस सिलेंडर और बिजली बिल का खर्चा बच जाएगा जहां इश्क लेटेस्ट सोलर स्टोव की खासियत है कि यह दिन और रात दोनों में चल सकता है जहां इसे चलाने के लिए छत या धूप में रखने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी इसे आप आसानी से किचन या घर में फिट कर सकते हैं। आधुनिक टेक्नोलॉजी से निर्मित सरकार का यह नया यंत्र देश के करोड़ों लोगों को महंगाई की चपेट से बचाएगा।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Solar Stove)

बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार ने नई टेक्नोलॉजी द्वारा निर्मित एक आविष्कार पेश किया है जिससे आप बिना गैस या बिजली खर्च किए खाना बना सकते हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने सूर्य नूतन (Surya Nutan) नाम का सोलर स्टोव (Solar Stove) मार्केट मैं पेश किया है जो अन्य सोलर स्टोव की तुलना मे बेहतर है। सूर्य नूतन (Surya Nutan) सोलर स्टोव को किचन में फिट किया जा सकता है और यह बिना रुके खाना पकाने मे सक्षम है। आधुनिक टेक्नोलॉजी के चलते यह सोलर स्टोव रात में भी चल सकता है।

सूर्या नूतन सोलर स्टोव की कीमत (Surya Nutan Solar Stove Price)

Surya Nutan Solar Stove दो वेरिएंट में मार्केट में उपलब्ध हैं जहां पहले वेरिएंट की कीमत ₹12000 से शुरू होती है वहीं दूसरे दो वेरिएंट की कीमत ₹23000 से शुरू होती हैं। ऐसे में आप केवल एक बार इस सोलर स्टोर को खरीद कर अपने जिंदगी भर के खाना बनाने के खर्चे को दूर कर सकते हैं। विशेषताओं से भरा हुआ यह सोलर स्टोव अभी बाजारों में उपलब्ध नहीं हुआ है लेकिन इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन जल्द ही इसे बिक्री के लिए उतारेगा ।

Surya Nutan Solar Stove के फायदे

इस आधुनिकीकरण वाले सोलर स्टोव के कई फायदे हैं जहां आप इसे सिर्फ एक बार खरीद कर पूरे जिंदगी भर का खाना फ्री में पका सकते हैं। आधुनिकीकरण के चलते इसमें विशेष टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है जहां आप यदि इसे घर के अंदर भी फिट करते हैं तो यह आसानी से दिन और रात दोनों समय चलेगा। Surya Nutan Solar Stove की कीमत भी मार्केट में उपलब्ध अन्य स्टोव से काफी कम है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *