रातों-रात इस राज्य की सरकार ने सस्ता किया LPG Gas Cylinder, ₹500 कम में खरीदने का सबसे बड़ा लाभ

पिछले कुछ महीनों से भारत में रसोई गैस की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है जहां ग्राहकों को वर्ष 2021 की तुलना में ₹400 अधिक देने पड़ रहे हैं। लेकिन हाल ही में रसोई गैस इस्तेमाल करने वाले लगभग 70 लाख लोगों को तोहफा दिया है जिन्हें प्रतिवर्ष रसोई गैस पर विशेष छूट प्रदान की जाएगी। यह फैसला राजस्थान सरकार द्वारा लिया गया है जिसमें राजस्थान के नागरिकों को 1 साल मे 12 सिलेंडर ₹500 की कीमत में दिए जाएंगे। हालांकि इस योजना का लाभ सरकार द्वारा पात्र लोगों को ही दिया जाएगा।

राज्य के नागरिको को मिलेगा ₹500 में गैस सिलेंडर

राजस्थान सरकार ने यह फैसला वर्ष 2023 के लिए जारी किए गए बजट में लिया गया है जिसमें प्रत्येक वर्ष नागरिकों को 12 सिलेंडर ₹500 की कीमत में उपलब्ध कराए जाएंगे जो मौजूदा चल रहे गैस सिलेंडर के दाम से लगभग ₹500 में कम है। इस योजना के लिए आवेदन 1 अप्रैल 2023 से शुरू किए जाएंगे जिसके लिए सरकार जल्द ही आधिकारिक पोर्टल जारी करेगी। अब ऐसे में महंगाई से छुटकारा पाना ग्राहकों के लिए आसान होगा।

नई उज्वला गैस सिलेंडर के लिए आवेदन और पात्रता

इस नई उज्वला गैस सिलेंडर योजना के लिए सरकार 1 अप्रैल 2023 से आवेदन लेना प्रारंभ करेगी जिसके बाद पात्र नागरिकों को ₹500 में गैस सिलेंडर मुहैया करवाया जाएगा। इस नई योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनके पास बीपीएल कार्ड या गरीबी रेखा कूपन होता है। हालांकि पात्रता की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन सरकार गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को ही इस योजना का लाभ देगी।

Spread the love

Leave a Comment