स्टार्टअप की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए सरकार का तोहफा, सरकार ने शुरू की यह योजना

Startups Credit Guarantee: स्टार्टअप की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए सरकार ने नई योजना निकाली है जिसके चलते स्टार्टअप के लिए क्रेडिट गारंटी योजना को सरकार ने ऑफिशियल तौर पर लागू कर दिया है, इस योजना के तहत निश्चित सीमा तक मॉर्गेज फ्री लोन दिया जाएगा। इस नई लोन योजना के तहत अब उन सभी लोगों को फायदा मिलेगा जो स्टार्टअप की प्लानिंग कर रहे हैं। अब इस लोन के लिए मॉर्गेज की आवश्यकता नहीं होगी।

10 करोड़ का होगा गारंटी कवर

इस योजना से संबंधित अधिकारियों का कहना है कि प्रति लाभकारी को इस योजना के तहत 10 करोड़ तक का गारंटी कवर मिलेगा । भारत सरकार अपनी इस योजना को लागू करने के बाद लगातार संबंधित विभागों और अधिकारियों से संपर्क करते हुए एक ट्रस्ट या फंड की स्थापना करेगी। इसका उद्देश्य पात्र उधारकर्ताओं को दिए गए ऋण में चूक की स्थिति मे भुगतान की गारंटी देना है।

इस नई योजना की यह है विशेषताएं

इस योजना में स्टार्टअप कर रहे लोगों को जरूरी बंधक मुक्त लोन दिया जाता है यानी अब एमआई में वित्तीय बैंक, संस्थान और एआईएफ शामिल है जिनमें इस योजना के तहत ऋण के लिए पात्र लोगों को लाभ मिलेगा। इस योजना का खास उद्देश्य उन लोगों को इसका लाभ देना है जो इस्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक रूप से उनकी स्थिति काफी कमजोर है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *