Share Market: अब हो जाएगा शेयर मार्केट का नया नियम लागू, करना होगा यह काम वरना नहीं कर पाएंगे निवेश

Share Market मे निवेश करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं जिसमें SEBI द्वारा जल्द ही शेयर मार्केट निवेश के लिए एक नया नियम जारी किया जाएगा जिसको पूरा नहीं करने पर कोई भी ग्राहक शेयर मार्केट में निवेश के लिए पात्र नहीं होगा। इस नए नियम में निश्चित रूप से लाखों शेयर मार्केट निवेश करने वाले लोगों को प्रभावित होना पड़ेगा क्योंकि पिछले कई दिनों से निवेशकों के साथ धोखाधड़ी होने के कई सारे मामले सामने आए हैं जिसको देखते हुए अब यह नया नियम लागू किया गया है। आजकल निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है। म्यूचुअल फंड में न‍िवेश करने वालों को प‍िछले कुछ सालों अच्‍छा र‍िटर्न म‍िला है। इसी को देखते हुए SEBI द्वारा ऐसे लोगों की ईद में बनाए रखने के लिए नए नियम लागू करते हुए इसे मार्केट में बढ़ावा दिया जा रहा है।

1 मई 2023 से लागू होगा शेयर मार्केट का नया नियम

SEBI की तरफ से लेटेस्ट जानकारी देते हुए कहा गया है कि जो भी ग्राहक शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो उनके पास डिजिटल वॉलेट हैं तो वह जल्द ही आरबीआई गाइडलाइन के अनुसार अपने KYC करवा ले। क्योंकि केवाईसी करवाने से आमतौर पर धोखाधड़ी की संभावनाएं लगभग बंद हो जाती है क्योंकि केवाईसी में आपके जरूरी दस्तावेजों को वेरीफाई किए बिना कोई भी व्यक्ति आपके खाते में से ट्रांजैक्शन नहीं कर पाता है। ऐसे में इन नए नियमों के चलते ग्राहक को अपने डिजिटल वाले को आरबीआई कि नहीं गाइडलाइन के अनुसार केवाईसी करवाना आवश्यक होगा।

डिजिटल वॉलेट को लेकर पिछले दिनों आए थे बड़े फैसले

शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में डिजिटल वॉलेट को देखते हुए पिछले दिनों कई बड़े फैसले लेने की मांग उठी थी जहां शुरुआती समय में डिजिटल वॉलेट को लागू करते हुए SEBI ने युवा निवेशकों को ₹50000 तक डिजिटल वॉलेट में निवेश करने की अनुमति दी थी। अब एक बार फिर डिजिटल वॉलेट पर यह नियम लागू होते हुए निवेशकों के लिए वर्ष 2023 में नए फायदे सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक जो भी ग्राहक डिजिटल वॉलेट की केवाईसी समय पर नहीं करवाएगा उसे शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करने से वंचित किया जाएगा। ऐसे में यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो जल्द ही अपने डिजिटल वॉलेट की केवाईसी पूर्ण कर लें।

Spread the love

Leave a Comment