रेलवे द्वारा यात्रियों के रुकने के लिए ₹40 में दिया जाता है रूम, देखिए यात्रियों के लिए रेलवे की छुपी हुई सुविधाएं

Railway Hidden Facilities: आजकल बहुत सारे लोग रेलवे द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में पूर्णता नहीं जानते हैं जिनकी वजह से कहीं ना कहीं उनकी यात्रा महंगी हो जाती है, लेकिन आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए इस खबर में हम आपको रेलवे द्वारा यात्रियों को दी जाने वाली कुछ यूनिक सुविधाओं के बारे में बताएंगे। कहीं ना कहीं रेलवे द्वारा लागू की गई इन सुविधाओं के बारे में नहीं जानते हुए आप अधिक राशि में रेलवे का सफर करते हैं, रेलवे द्वारा आपके पीएनआर नंबर पर रहने के लिए रूम पर विशेष छूट दी जाती है जिसमें आपको केवल ₹40 में कमरा मिल जाता है।

₹40 में बुक कर सकेंगे कमरा

रेलवे द्वारा अपने यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष छूट के चलते मात्र ₹40 में रूम दिए जाते हैं जिसके लिए आपके पास रेलवे द्वारा जारी किया गया PNR नंबर होना चाहिए। एन पी एन आर नंबर के माध्यम से आप irctctourism की वेबसाइट पर जाकर अपने लिए मात्र ₹40 में कमरा बुक कर सकते हैं। इस सुविधा के लिए आप का टिकट कंफर्म होना आवश्यक है।

टीटीई नहीं कर सकता आपका टिकट चेक

रेलवे द्वारा यात्रियों को आरामदायक सफर देने के लिए कुछ विशेष सुविधाएं दी जाती है जिसमें एक सुविधा यह भी है कि टीटीई रात्रि 10:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 तक आपके टिकट चेक नहीं कर सकता, जी हां क्योंकि रेलवे द्वारा यह समय यात्रियों के सोने के लिए बनाया गया है जिसमें टीटीई आकर उन्हें डिस्टर्ब नहीं कर सकता। लेकिन यदि आप ट्रेन में 10:00 बजे के बाद चढ़े हैं तो आपका टिकट सुनिश्चित ही चेक होगा।

यात्रियों को मिलता है रेलवे की तरफ से इंश्योरेंस

यात्रियों को रेलवे की तरफ से इंश्योरेंस सुविधा भी दी जाती है जहां टिकट बुक करते समय रेलवे द्वारा यात्री से 0.49 प्रतिशत का इंश्योरेंस चार्ज लिया जाता है, इस इंश्योरेंस कवर के साथ यदि रेल में सफर करते हुए यात्री के साथ किसी भी तरह की दुर्घटना होती है तो रेलवे द्वारा इंश्योरेंस कवर दिया जाता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *