Sarkari Yojana: सरकार द्वारा एक लाख किसानों के खेतों में लगाए जाएंगे नलकूप, मुफ्त मे ऐसे उठाए लाभ

Sarkari Yojana For Farmers: केंद्र सरकार पिछले कुछ समय से किसानों के हित में कहीं नहीं योजनाएं ला रही है जहां अब राज्य सरकारों ने भी कृषि क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए नई योजना चलानी शुरू कर दी है। जहा हाल फिलहाल मैं सिंचाई से संबंधित योजनाओं को लागू करने के लिए मध्यप्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश की सरकारों ने अपने प्रयास मजबूत कर दिए हैं। झारखंड सरकार ने भी हाल ही में अपने राज्य के करीब एक लाख लाख किसानों के खेतों में नलकूप लगाने की योजना का प्रारंभ किया है जिसके लिए जागरण के किसान हाल फिलहाल में आवेदन करते हुए लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए ग्रामीण विकास के बजट में प्रावधान किया गया है। इसे लेकर सरकार नई योजना शुरू करने जा रही है।

किसानों की सिंचाई के लिए शुरू की गई नई योजना

झारखंड सरकार ने पिछले दिनों अपना बजट पेश किया था जिसमें किसानों के सिंचाई संबंधित कार्य के लिए काफी चर्चा की गई थी जिसके बाद अब सरकार ने आधिकारिक तौर पर करीब 1 लाख किसानों के खेतों में नलकूप लगाने की योजना को प्रारंभ किया है जिसे बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन मिशन (Birsa Sinchai Kup Sarvdhan Mission) का नाम दिया गया है। अब इस योजना के लागू होने के पश्चात प्रदेश के किसानों को फायदा होना शुरू हो जाएगा जिससे संबंधित ब्योरा सरकार द्वारा इकट्ठा किया जा रहा है।

योजना में नलकूप लागत का पैसा देगी सरकार

बिरसा सिंचाई कूप सर्वधन मिशन योजना के तहत सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जिसमें प्रत्येक किसान को नलकूप में लग रहे मटेरियल के लिए ₹50000 तक का अनुदान दिया जाएगा। शादी सरकार का कहना है कि किसानों के हित से जुड़े नलकूप योजना में सरकार द्वारा ऐसे कई कदम उठाए जाएंगे जिन से किसानों को कृषि क्षेत्र में फायदा होगा। राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए कृषि और उससे संबंधित क्षेत्रों के लिए 4627 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया है।

Spread the love

Leave a Comment