PM Salary: महीने का कितना कमाते है भारत के प्रधानमंत्री ? ये रहा उनकी इनकम का पूरा हिसाब

कई बार आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि देश का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रधानमंत्री की कितनी सैलरी( PM Salary) होती हैं, ऐसे में बहुत सारे गलत एजेंडा की वजह से कुछ लोग सही जानकारी हासिल नहीं कर पाते हैं लेकिन आज हम आपको प्रधानमंत्री की सैलरी और उनकी इनकम से संबंधित सारी चीजें बताएंगे। प्रधानमंत्री की सैलरी( PM Salary) भी अन्य कर्मचारियों और सरकारी पदों पर नियुक्त अधिकारियों के समान ही होती है जहां पद की गरिमा रखते हुए प्रधानमंत्री की सैलरी थोड़ी अधिक रहती हैं।

प्रधानमंत्री को मिलता है इतना वेतन

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन पद पर नियुक्ति के बाद ही शुरू हो जाता है जहां प्रधानमंत्री को 200,000(2 लाख) रुपए का मासिक वेतन दिया जाता है। जिसमें अन्य कर्मचारियों की प्रधानमंत्री के वेतन में से कुछ राशि कटती है जिसके बाद हैंड टू हैंड प्रधानमंत्री को ₹160000 का वेतन मिल जाता है। इस सेलेरी पैकेज मे 50,000 की बेसिक सैलरी, 45 हजार निर्वाचन भत्ता, प्रतिदिन भत्ता 2 हजार रुपये और ₹3000 का अतिरिक्त भत्ता दिया जाता है।

प्रधानमंत्री की सैलरी में से कटता है टैक्स

भारत में चाहे कोई भी कर्मचारी या अधिकारी हो सभी की सैलरी में से कुछ प्रतिशत का टैक्स करता है जहां देश के प्रधानमंत्री की सैलरी में से भी 30% तक का टैक्स कटता है। इस फंड को सैलरी में से काट कर ही क्रेडिट किया जाता है, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दोनों के लिए भी आम व्यक्ति की तरह ही सैलरी का प्रोसेस किया जाता है।

प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद मिलती है सुविधाएं

प्रधानमंत्री यदि अपने पद से हट जाता है या फिर कार्यकाल पूरा हो जाता है तो सरकार की तरफ से उन्हें विशेष प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है जिसमें 5 साल तक फ्री यातायात और अन्य पेंशन जैसी सुविधाएं शामिल है। साथ ही प्रधानमंत्री को एक घर और यातायात के लिए विभिन्न तरह के साधन प्रदान किए जाते हैं। प्रधानमंत्री को जो पेंशन कार्यकाल खत्म होने के बाद मिलती है वह आजीवन होती है।

Spread the love

Leave a Comment