Big News: सहारा इंडिया का Refund आना शुरू, निवेशकों के सीधे खाते में आएंगे पैसे, जानिए कैसे करें आवेदन

Sahara India Refund5 News: पिछले कुछ समय से सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों को उनके रिफंड को लेकर कोई बड़ी न्यूज़ आने का इंतजार रह रहा है जहां हाल फिलहाल में मिल रही रिपोर्ट के मुताबिक अब सहारा इंडिया में निवेश करने वाले बहुत सारे निवेशकों के लिए एक बड़ी न्यूज़ निकलकर सामने आई है। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार 18 जुलाई को सहारा रिफंड पोर्टल ( Sahara India Refund Portal ) लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही निवेशकों की रकम वापसी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Sahara India Refund कब तक मिलेगा

अब रिफंड पोर्टल के माध्यम से सहारा इंडिया के निवेशक अपना पैसा क्लेम कर सकते हैं। अमित शाह ने पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा कि करीबन 1 करोड़ लोगों को पोर्टल पर अप्लाई करने के 45 दिन के अंदर पैसे रिफंड हो जाएंगे। बताया जाता है कि इस रिफंड पोर्टल के जरिए उन निवेशकों की रकम वापस की जाएगी, जिनके निवेश की मैच्योरिटी पूरी हो चुकी है। रिफंड पोर्टल पर निवेशक अपने पैसे की वापसी से जुड़ी सभी जानकारियां देख सकेंगे।

Sahara India Refund में रिफंड के लिए ऐसे करें आवेदन

सहारा इंडिया में रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए निवेशकों को कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि नीचे दी गई है 

Step 1. इसके लिए सबसे पहले निवेशकों को https://mocrefund.crcs.gov.in/ पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।

Step 2. पोर्टल के होमपेज पर सहारा इंडिया के जमाकर्ता को पंजीकरण पर क्लिक करना है।

Step 3. यहां आपको अपना आधार नंबर और इससे लिंक किया गया मोबाइल नंबर डालना होगा।

Step 4. इसके बाद आप सेंड OTP पर क्लिक करें और अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP दर्ज करें।

Step 5. रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर लॉगिन पर क्लिक करें।

Step 6. इसके बाद फिर से आधार ने लास्ट चार अंक और मोबाइल नंबर डालकर OTP दर्ज करें।

Step 7. अब दिए गए नियम और शर्तों को पढ़कर ‘मैं सहमत हूं’ पर क्लिक करें। यहां आपका बैंक का नाम और DOB (जन्मतिथि) आ जाएगी।

Step 8. इसके बाद आपको डिपाॅजिटर्स सर्टिफिकेट के साथ क्लेम रिक्वेस्ट फॉर्म भरना होगा। वहीं सोसाइटी का नाम, सदस्यता नंबर, जमा राशि भरनी होगी।

Step 9. सभी डिटेल्स दर्ज करने और वैरिफिकेशन के बाद आपको पोर्टल पर क्लेम लेटर डाउनलोड करना होगा। इस पर अपनी पासपोर्ट साइज फोटो चिपका कर साइन करें।

Step 10. इसके बाद फिर से क्लेम लेटर को अपलोड करें। इसके सक्सेसफुल होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन का मैसेज भेजा जाएगा।

Step 11. कंफर्मेशन होते ही 45 दिन के भीतर क्लेम राशि आपके आधार से जुड़े बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

रिफंड के लिए सुप्रीम कोर्ट से मिला आदेश

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ये एक्शन देखने को मिल रहा है। सहारा इंडिया में देशभर के लाखों निवेशकों के करोड़ों रुपये फंसे हुए हैं। सहारा इंडिया (Sahara India) में निवेश की मैच्योरिटी पूरा होने के बाद भी पैसे वापस नहीं मिलने से लोग परेशान हैं।

Spread the love

Leave a Comment