पैसा रखने के लिए सबसे सुरक्षित है यह 3 बैंक, RBI ने जारी की सबसे सुरक्षित बैंको की लिस्ट

RBI ने जारी की सबसे Safest Banks की लिस्ट, देंखे लिस्ट मे टॉप 3

Safest Banks In India: बैंकिंग क्षेत्र में आजकल बैंकों को एक विशेष दर्जा दिया जाता है जिन पर व्यक्ति भरोसा करते हुए अपनी पूंजी जमा कराते है, जहां बैंकिंग की इस फील्ड में भी बढ़ते कंपटीशन के चलते बहुत सारी बैंके आ चुकी है लेकिन इनमें से ग्राहक के लिए सही कौन सी है और गलत कौन सी इसकी परख रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा की जाती है। इस बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( RBI) डोमेस्टिक सिस्टमिकली इंर्पोटेंट बैंक की लिस्ट जारी की है इस लिस्ट में उन बैंकों को रखा गया है जो सुरक्षा मामले में काफी समय से बैंकिंग क्षेत्र में बेहतर परिणाम दे रही है। आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक ने कई स्तर पर जांच करते हुए यह लिस्ट तैयार की है जिस लिस्ट एक सरकारी बैंक और अन्य दो प्राइवेट सेक्टर वाली बैंक मौजूद है।

इस बैंक में सबसे सुरक्षित है पैसा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की डोमेस्टिक सिस्टमिकली इंर्पोटेंट बैंक की लिस्ट में भारत की सबसे चर्चित बैंक स्टेट बैंक शामिल है जो सरकारी होने के साथ-साथ ग्राहकों के सुरक्षा परिणामों पर खरी उतरी है। आरबीआई की इस लिस्ट में ऊपरी पायदान पर स्टेट बैंक ऑफ( SBI) इकलौती ऐसी बैंक है जो सरकारी सेक्टर की है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जो हाल ही में अपने सुरक्षा स्तर को और बेहतर बनाते वे नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से ग्राहक का पैसा अकाउंट में सुरक्षित रखने का कार्य कर रही है।

प्राइवेट सेक्टर की यह 2 बैंक भी शामिल

भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI) की इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे पायदान पर प्राइवेट सेक्टर की बैंक HDFC और ICIC शामिल है। दोनों ही बैंक भारत मैं प्राइवेट सेक्टर मैं काफी समय से अपना योगदान दे रही हैं जहां बैंकिंग के स्तर पर लगातार बेहतरीन सुरक्षा परिणाम लाते हुए इन 2 बैंकों ने सुविधाओं में सुधार लाया है। एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक को आजकल सरकारी बैंकों से अधिक मान्यता मिलने लगी है। यही कारण है कि आरबीआई ने अपने मापदंडों और विभिन्न शर्तों के आधार पर इन दोनों बैंकों को अपने लिस्ट में शामिल किया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *