June 1, 2023

समय पर ईएमआई नहीं जमा की तो नहीं लगेगा चार्ज, RBI ने लागू किया नया नियम, इन लोन पर हुआ लागू

RBI New Rule: RBI वर्ष 2023 में सक्रिय रूप से नागरिकों को बेहतर सुविधाएं पहुंचाने के लिए नए नियम लागू कर रहा है जहां इस बार Loan और EMI से संबंधित एक नया नियम जारी हुआ है जिसमें ग्राहकों की मंजूरी के अनुसार कोई भी संस्थान लोन के लिए चार्ज नहीं ले सकेगा।

आरबीआई का यह नियम कुछ सीमित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लागू हुआ है जो छोटे लोन यानी Pay Later और Loan Limit जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। पिछले कुछ समय से लगातार शिकायतों के बाद आरबीआई ने अपने नियमों में सख्ती अपनाते हुए इन सुविधाओं में ग्राहकों के लिए नए नियम लागू किए हैं।

Pay Later और Loan Limit वाले प्लेटफार्म पर नियम लागू

RBI का नया नियम( RBI New Rule) उन सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लागू हुआ है जो Pay Later और Loan Limit जैसी सुविधाएं चलाते है। ऐसे प्लेटफार्म अब ग्राहक के बिना मंजूरी के किसी भी प्रकार का लोन प्रोफाइल कदम नहीं उठा पाएंगे जहां पहले छोटे लोन की आड़ में यह प्लेटफार्म ग्राहकों को भारी चार्ज के दबाव में डालते थे।

यह है RBI का नया नियम

अब आरबीआई के इस नए नियम के चलते Pay Later और Loan Limit देने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बिना ग्राहक की मंजूरी उनके डाटा से छेड़खानी नहीं कर पाएंगे। साथ ही प्रोसेसिंग चार्ज, ईएमआई बाउंस वित्तीय जुर्माना पॉलिसी के आधार पर ही लगाएंगे जहां पहले ग्राहकों से Pay Later के जरिए कहीं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ग्राहकों पर अधिक प्रोसेसिंग शुल्क और वित्तीय जुर्माना लगाते थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *