बैंकों का जरूरी काम जल्दी निपटा लें, इस महीने 5 दिन बंद रहेगी बैंक, RBI ने जारी किया Bank Holiday List

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जनवरी और फरवरी 2023 के आगामी सप्ताह के लिए छुट्टियों की एक सूची जारी की है, जिसमें पांच बैंक अवकाश शामिल हैं। इसका मतलब है कि देश भर के विभिन्न बैंक निर्दिष्ट दिनों के लिए बंद रहेंगे, जिससे उन ग्राहकों को असुविधा होगी जिन्हें बैंकिंग लेनदेन करने की आवश्यकता है।

अगले सप्ताह में इतने दिन रहेगा बैंक अवकाश

पहला बैंक अवकाश 26 जनवरी, 2023 को होगा, जो गणतंत्र दिवस है। गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय अवकाश है जो उस दिन को चिह्नित करता है जब भारत ने अपना संविधान अपनाया और 1950 में एक गणतंत्र बन गया।

दूसरा बैंक अवकाश 28 जनवरी, 2023 को होगा, जो कि बसंत पंचमी है। बसंत पंचमी एक हिंदू त्योहार है जो वसंत के मौसम का स्वागत करने और ज्ञान और कला की हिंदू देवी सरस्वती का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

तीसरा बैंक अवकाश 1 फरवरी, 2023 को होगा, जो वसंत पूर्णिमा है। वसंत पूर्णिमा माघ के महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला एक हिंदू त्योहार है, जो सर्दियों के मौसम के अंत और वसंत की शुरुआत का प्रतीक है।

चौथा और अंतिम बैंक अवकाश 11 फरवरी, 2023 को होगा, जो महाशिवरात्रि है। महा शिवरात्रि हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाने वाला एक हिंदू त्योहार है।

मोबाइल बैंकिंग और ऑनलाइन कर सकेंगे भुगतान

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि इन बैंक छुट्टियों से जहां ग्राहकों को असुविधा होगी, वहीं कई बैंकों ने बैंकिंग लेनदेन को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की है। ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे बैंक की छुट्टियों के कारण होने वाली किसी भी असुविधा से बचने के लिए तदनुसार अपने लेन-देन की योजना बनाएं और इन सेवाओं का लाभ उठाएं।

जनवरी और फरवरी में रहेगा बैंकों का अवकाश

भारतीय रिजर्व बैंक ने जनवरी और फरवरी 2023 के आगामी सप्ताह के लिए 4 बैंक छुट्टियों की घोषणा की है, जिससे उन ग्राहकों को असुविधा होगी, जिन्हें बैंकिंग लेनदेन करने की आवश्यकता है। हालांकि, ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने लेन-देन की योजना तदनुसार बनाएं और बैंक की छुट्टियों के कारण होने वाली किसी भी असुविधा से बचने के लिए ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाएं। इन छुट्टियों पर उनके समय और उपलब्धता के बारे में संबंधित बैंक शाखाओं से जांच करना भी महत्वपूर्ण है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *