RBI ने दीया पेटीएम इस्तेमाल करने वालों को बड़ा तोहफा, मीटिंग मे हुआ यह एलान, अकाउंट है तो मिलेगा फायदा

RBI मे Paytm ग्राहकों के लिए वर्ष 2023 में बड़ा एलान किया है जिसके चलते उन सभी यूजर्स को फायदा मिलेगा जिनका पेटीएम पर अकाउंट है। Paytm Payments Bank ने हाल ही भारत बिल पेमेंट ऑपरेशन यूनिट यानी BBPOU के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) से मंजूरी मिल जाने की सूचना जारी की । भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के स्वामित्व में चलाई जा रही है सेवाएं अब पेटीएम BBPOU के रूप मे काम करेगा। यानी अब पेटीएम इस्तेमाल करने वाले उन सभी ग्राहकों को फायदा मिला है जो सुरक्षित पेमेंट के साथ आरबीआई गाइडलाइन को फॉलो करते हैं।

पेटीएम को आरबीआई ने प्रधान की अंतिम मंजूरी

बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के तहत बीबीपीओयू को बिजली, फोन, डीटीएच, पानी, गैस बीमा, ऋण चुकाने, फास्टैग रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड बिल और टैक्स का भुगतान करने की सुविधा देने की मंजूरी मिल चुकी है जिसके बाद अब यूजर्स को अधिक प्लेटफार्म इस्तेमाल ना करते हुए एक प्लेटफार्म पर ही यह सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने पूर्णता जांच पड़ताल के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक को मंजूरी दी है जिससे ग्राहकों को निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा।

पेटीएम यूजर्स को मिलेंगे यह फायदे

PPBL सभी एजेंट संस्थानों को अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित करेगा। जिसके बाद अब ग्राहकों को पेटीएम प्लेटफार्म पर उन सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा जो पहले मंजूरी के चलते उपलब्ध नहीं थी। पेटीएम के प्रवक्ता का कहना है कि पेटीएम को आरबीआई से यह मंजूरी मिलने के बाद अब अपने ग्राहकों को मर्चेंट भुगतान के प्रति अधिक आकर्षित करने के लिए पेटीएम नए कैंपेन चलाएगा। ऐसे में अब बिल भुगतान और अन्य सुविधाओं का यूजर्स एडवांस तरीके से इस्तेमाल कर सकेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *