Rashan Card New Update: राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 2023 मे केवल इन्हीं लोगों को मिलेगा राशन

राशन कार्ड मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक आर्थिक सहायता का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आर्थिक रुप से कमजोर एवं गरीबी रेखा में आने वाले लोगों को प्रति माह का अनाज खाद्य तेल और अन्य सभी प्रकार की सुविधाओं के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। लेकिन इन दिनों भारत सरकार राशन कार्ड को लेकर बहुत सख्ती में है । पहले कई बार देखा जा चुका है की बहुत सारी जगह राशन कार्ड का गलत उपयोग में किया जाता है जो लोग गरीबी रेखा में नहीं आते हैं वह लोग भी राशन कार्ड का उपयोग करते हैं। केंद्र सरकार ने जनवरी माह में जारी इस लिस्ट में बताया है कि किन लोगों को मिलेगा राशन।

जनवरी माह में जारी हुई इस लिस्ट से सभी पात्रों का नाम हटाया जा रहा है अगर आप भी राशन कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको भी जनवरी माह की लिस्ट जरूर चेक करनी चाहिए।

Ration card new list 2023

इन दिनों यूपी सरकार भी राशन कार्ड को लेकर काफी सख्ती में दिखाई दे रही है। यूपी सरकार भी सभी अपात्रों के नाम को हटाने में लगी हुई है। यूपी सरकार का कहना है कि वर्ष 2011 में हुई जनगणना के आधार पर सभी के राशन कार्ड दस्तावेज बनाए गए थे लेकिन अब सभी और पात्रों के नाम हटाकर नई लिस्ट में केवल पात्र लोगों को ही राशन कार्ड की सुविधा दी जाएगी।

जनवरी माह की राशन कार्ड की लिस्ट में किस प्रकार से नाम जोड़े जा रहे हैं

वर्ष 2011 में हुई जनगणना के आधार पर बनाए गए राशन कार्डों को पुरानी सरकार उन्हें दोबारा नए राशन कार्ड नहीं बना सकती। इसलिए अब अपत्रो के नाम हटाकर पात्र लोगों को राशन कार्ड मुहैया कराए जाएंगे। वर्ष 2011 के खाद एवं रसद विभाग द्वारा अनुपात के आधार पर नए राशन कार्ड बनवाए जाएंगे।

जनवरी नई राशन कार्ड लिस्ट चैक करने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी जनवरी माह में जारी हुई नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको भी इन दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है।

आधार कार्ड
समग्र आईडी
मोबाईल नंबर
मूल निवासी प्रमाण पत्र
फोटो और आय प्रमाण पत्र

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *