1 हेक्टेयर जमीन में शुरू करें यह लाखों का प्रॉफिट देने वाला बिजनेस, 1 महीने बाद होगी अनगिनत कमाई

Poultry Farm Business: आज के दौर में बहुत सारे लोग अपना बिजनेस शुरू करने नींव रखते हैं लेकिन सही बिजनेस आइडिया नहीं होने की वजह से वह बिजनेस में सफल नहीं हो पाते हैं, ऐसे लोगों को आज हम एक बिजनेस आइडिया बताएंगे जिसकी मदद से वह मात्र 1 महीने में अनगिनत कमाई कर लेंगे। यह बिजनेस आफ पोल्ट्री फार्म ( poultry farm) का जिसे शुरू करने के लिए आपको एक हेक्टेयर से भी कम जमीन की आवश्यकता है जिसमें आप मुर्गी पालन करते हुए महीने भर में अच्छा खासा प्रोफिट कमा सकेंगे। यदि आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा विशेष सब्सिडी और लोन की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस ( poultry farm Business)

पोल्ट्री फार्म के बिजनेस में सामान्यतः आपको मुर्गी पालन करना होता है जिससे प्राप्त हुए अंडों को आप बेचकर महीने भर में लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। जी हां साथ यदि आप मुर्गी के साथ मुर्गा पालन भी करते हैं तो महीने भर में अच्छा खासा प्रॉफिट होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए थोड़ी जमीन की आवश्यकता होती है जहां मुर्गी पालन के लिए आप फार्म बना सकते हैं। या बिजनेस काफी कम लागत में शुरू हो जाएगा जिसमें यदि आप मुर्गिया खरीदते हैं तो सरकार द्वारा विशेष सब्सिडी और छूट दी जाती हैं।

पोल्ट्री फार्म में कमाई कैसे होगी

पोल्ट्री फार्म में मुर्गी पालन करते हुए आप उनके अंडों को बेचकर अच्छा प्रोफिट कमा सकेंगे। एक उदाहरण से समझते हैं कि यदि आपके पास एक पोल्ट्री फार्म में मुर्गी 5000 मुर्गियां हैं और प्रत्येक मुर्गी 8 अंडे देती है तो आपकी प्रति अंडर ₹8 के हिसाब से महीने की ₹320000 की कमाई आसानी से हो जाएगी। इसी तरह मुर्गी पालन करते हुए आप पोल्ट्री फार्म में आसानी से कमाई कर सकते हैं।

सरकार द्वारा सब्सिडी और लोन की योजना

पोल्ट्री फार्म के लिए सरकार के नए योजना के आधार पर बैंको द्वारा 5000 मुर्गियों के पालन के लिए 3 लाख तक के लोन का प्रावधान है जिसमे अधिकतम 9 लाख तक के लोन का दिया जाता है।

सरकार लोन के 25 % तक का सब्सिडी देती है, सामान्य और OBC वर्ग के लिए 25 % सब्सिडी का प्रावधान है लेकिन SC / ST वर्ग के लिए सरकार द्वारा 35 % सब्सिडी का दी जाती है।

यह भी पढ़े: https://loankaisemilega.net/unique-business-idea/

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *