Pension Scheme: सरकार की इस नई योजना में शादीशुदा जोड़ों को मिलेगी ₹18500 की पेंशन

सरकार की नई योजना में मिलेगी ₹18500 की पेंशन

New Pension Scheme: सरकार ने हाल ही में शादीशुदा जोड़ों के लिए नई पेंशन योजना लागू की है जिसके चलते लाभार्थियों को ₹18500 की पेंशन दी जाएगी। इस योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 तक है जहां सरकार अभी इस योजना के तहत आवेदन स्वीकार कर रही हैं ऐसे में आप भी इसमें आवेदन करते हुए घर बैठे पेंशन पा सकते हैं। ऐसे मे यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट द्वारा बताई जाए।

शादीशुदा जोड़ों को मिलेगी ₹18500 की पेंशन

सरकार की इस नई पेंशन योजना में विवाहित दंपत्ती को 18500 रुपये हर महीने दिए जाते हैं जहां यदि लाभार्थी योजना का लाभ पाने के लिए इसमें निवेश करता है तो 10 साल के पश्चात सरकार द्वारा आपको राशि पूरे ब्याज दर और प्रॉफिट के समय प्रति माह के रूप में दी जाएगी। यानी इस नई स्कीम में आपको निवेश करके पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।

PMVYY योजना के लिए करना होगा इतना निवेश

PMVYY योजना के तहत यदि पत्नी और पति दोनो मिलकर इस योजना मे 30 लाख का निवेश करते हैं तो उपभोक्ता को 7 दशमलव 40% की ब्याज दर के अनुसार प्रतिमाह ₹18500 की पेंशन मिलती है । लाभार्थी यदि चाहे तो सरकार की पेंशन को सालाना तौर पर भी ले सकता है। निवेश के भारत सरकार इस योजना के तहत ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रखेगी जहां नियमित अवधि पूरी होने के पश्चात पूर्णता ब्याज दर और अन्य प्रॉफिट के साथ आपकी राशि पेंशन के रूप में लौटा दी जाती है।

शादीशुदा नहीं है तो भी मिलेगा योजना का लाभ

यदि योजना मैं निवेश करने वाला व्यक्ति यदि शादीशुदा नहीं है तो भी PMVVY Scheme मे 15 लाख रुपये निवेश करते हुए लाभार्थी प्रतिमाह ₹9250 की पेंशन का लाभ उठा सकता है। वहीं यदि ब्याज दर और अन्य प्रॉफिट को जोड़ने के बाद लाभार्थी इस पेंशन को सालाना तौर पर लेना चाहता है तो यह ₹111000 बनती है।

यह भी पढ़े: https://loankaisemilega.net/pension-yojana/

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *