PM Kisan Yojana: किसानों की खुशी का ठिकाना ही नहीं , इस दिन खाते में आएगा 14वीं किस्त के पैसे

मोदी सरकार किसानों का अब जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी देने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार अब किसी भी दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के खाते में किस्ता का पैसा भेजने जा रही है, जो किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है।

इस योजना की अभी तक सरकार 2,000 रुपये की 13 किस्त खाते में डाल चुकी है, जिन्हें अब बड़ी बेसब्री से इंतजार है, जो जल्द ही खत्म होने जा रहा है। माना जा रहा है कि सरकार 30 मई तक किस्त का पैसा भेजने वाली है, जिसका फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होगा। सरकार किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक तौर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

किसानों को सालाना मिलते हैं इतने हजार रुपये

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि लोगों के लिए इन दिनों वरदान साबित हो रही है। वैसे भी सरकार इस योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये भेजती है। हर किस का अंतराल चार महीने होता है, जिसके लिए किसान टकटकी लगाए बैठे रहते हैं।

सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है, जिससे वे अपनी खेती-बाड़ी को खाद्य-दवाई दे सके। सरकार ने अभी तक इस योजना के तहत 2,000 रुपये की 13 किस्तें ट्रांसफर की हैं। किसान संगठन लंबे समय से किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अभी सरकार की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

फटाफट किसान कराएं यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का लाभ उन्हें ही मिलेगा जिन्होंने ई-केवाइसी करा रखा है। अगर आपने ई-केवाईसी काम नहीं कराया तो तुरंत करा लें, नहीं तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसके बिना आपकी किस्तों का पैसा बीच में ही रुक जाएगा। पिछली बार भी ऐसा देखने को मिल चुका है।

Spread the love

Leave a Comment