प्रधानमंत्री सम्मान निधि में मिल रहे 2000 रुपये पर किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

PM Samman Nidh 13th Installment: भारत में लगभग 12 करोड किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं जिनके लिए हाल ही में बड़ी अपडेट आई है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13वी किस्त के लिए केंद्र सरकार के अधिकारी पात्र किसानों का ब्यौरा एकत्र करने में जुट चुके है जिसे चलते जल्द किसानों के खाते में 13 वी किस्त क्रेडिट की जा सकती है ऐसे में करोड़ों किसानों के लिए ₹2000 की है किस्त किसी खुशखबरी से काम नहीं होगी । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना में सालाना तौर पर कृषक को ₹6000 की आर्थिक मदद सहायता पूंजी दी जाती है जो तीन किस्तों में डिवाइड होकर लाभकारी के खाते में क्रेडिट हो जाती है । ऐसे में प्रधानमंत्री सम्मान निधि की पहली किस्त जल्द ही किसानों के खाते में क्रेडिट की जा सकती है ।

EkYC करवाना हो चुका है जरूरी

बीते कुछ दिनों से सरकार कृषको और प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ लेने वाले व्यक्तियों को लगातार मैसेज और विभिन्न अपडेट के जरिए EKYC करवाने की कह रही है जिसके चलते अब डायरेक्ट पेमेंट के माध्यम से किसानों के खाते में ₹2000 की राशि क्रेडिट हो जाएगी । सरकार ने अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को EKyC करवाना जरूरी कर दिया है जिसके बाद ही उनके अकाउंट में सम्मान निधि की राशि क्रेडिट की जाएगी ।

दिसंबर से मार्च के बीच में आएगी 13वी किस्त

EKYC शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री सम्मान निधि की एक किस्त आ चुकी है जिसके पश्चात अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि की तीसरी किस्त किसानों के खाते में दिसंबर माह और मार्च महीने के बीच क्रेडिट की जा सकती हैं । हालांकि सरकार ने अभी कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है लेकिन डाटा एकत्रित करने के बाद जल्द ही नए और पुराने योग्य किसानों को इसका लाभ मिल सकता है ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *