प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13वी किस्त इस तारीख को होगी क्रेडिट, यह काम नहीं किया तो नहीं मिलेगी किस्त

देश के कई किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं जहां हाल ही में इस योजना से जुड़ी एक अपडेट सामने आई है।

pm kisan samman nidhi 13th installment date

प्रधानमंत्री सम्मान निधि में लाभार्थी को वर्ष में तीन बार ₹2000 की किस्त के रूप में राशि दी जाती है जहां इस योजना की शुरुआत से लेकर अभी तक सरकार ने 12 किस्त लाभार्थियों के अकाउंट में क्रेडिट करती है। ऐसे में अब किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त से जुड़े लेटेस्ट अपडेट जानना चाहते हैं, यह खबर आपके लिए है क्योंकि इसमें प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त( PM Kisan 13 Installment) से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के बारे में बताएंगे।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि की किस्त होगी क्रेडिट

हाल ही में मिली रिपोर्ट के अनुसार सरकार जनवरी महीने से मार्च महीने के बीच प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों के अकाउंट में 13वी किस्त क्रेडिट कर देगी। हालांकि योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में राशि क्रेडिट की अधिक संभावनाएं फरवरी महीने के शुरुआत में बनती है जहां सरकार अपनी योजना के तहत ग्राहकों को लाभ पहुँचा सकती है।

13वी किस्त से पहले EKYC करवाना आवश्यक

प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13वी किस्त से पहले लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाना आवश्यक है क्योंकि सरकार ने अब डायरेक्ट पेमेंट मेथड के तहत लाभार्थियों को ₹2000 की राशि सीधे क्रेडिट करने की योजना बनाई है। ऐसे में लेटेस्ट अपडेट के अनुसार प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13 वी किस्त उन्हीं किसानो के अकाउंट में क्रेडिट की जाएगी जिन्होंने EKYC करवाई हुई है।

पीएम किसान योजना के लिए बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना

सरकार और विभाग की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट एडवाइजरी के तहत प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13 वी किस्त का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य है। लाभार्थी बैंक के ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आधार कार्ड से अकाउंट नंबर लिंक करवा सकते हैं, हालांकि इससे जुड़ी पर अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई है लेकिन प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13 वी किस्त आने से पहले यह जरूरी प्रक्रिया अवश्य कर लें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *