ATM कार्ड नही है तो भी अब बन जाएगा Phonepay यूपीआई अकाउंट, ऐसे काम करेगा नया Adhar Card UPI Activate

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI एक बैंकिंग प्रणाली है जो भारत में आसान और सुरक्षित डिजिटल लेनदेन की अनुमति देती है। UPI के जरिए आप सीधे अपने स्मार्टफोन से भुगतान कर सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यूपीआई का उपयोग करने के लिए आपको एटीएम कार्ड या नेट बैंकिंग की आवश्यकता नहीं है। खाता बनाने के लिए इसमें केवल आपके आधार कार्ड नंबर की आवश्यकता है।

यूपीआई को कर सकते हैं आधार कार्ड से एक्टिवेट

Phone Pay पर UPI खाता बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। एक बार जब आप ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं, तो आपको अपने आधार कार्ड नंबर को ऐप से लिंक करने के लिए कहा जाएगा, यह प्रक्रिया सरल है और इसे कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है। अपने आधार कार्ड को लिंक करने के बाद आपको अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक Upi Pin सेट करना होगा।

आधार कार्ड यूपीआई एक्टिवेट से मिलेंगे यह बेनिफिट्स

आपका यूपीआई खाता सेट हो जाने के बाद, आप तुरंत लेन-देन शुरू कर सकते हैं। PhonePe के साथ, आप व्यापारियों को भुगतान कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं, अन्य UPI उपयोगकर्ताओं से पैसे की डिजिटल लेनदेन कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। ऐप आपको अपने खाते की शेष राशि और लेन-देन के इतिहास की जांच करने की भी अनुमति देता है।

यूपीआई से होगा कैशलैस ट्रांजैक्शन

UPI का उपयोग करने के सबसे बड़े लाभों में से एक यह सुविधा प्रदान करता है। यूपीआई के साथ आपको अपने साथ नकद या एटीएम कार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं है। आप सीधे अपने स्मार्टफोन से भुगतान कर सकते हैं और पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यह आज की डिजिटल दुनिया में विशेष रूप से उपयोगी है जहां अधिकांश लेन-देन ऑनलाइन किए जाते हैं।

यूपीआई में सुरक्षा के साथ होगा पिन सेट

UPI का सबसे बड़ा लाभ इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा है, सभी यूपीआई लेनदेन एक Upi Pin द्वारा सुरक्षित होते हैं, जो केवल आपको पता होता है। इसका मतलब यह है कि अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो भी कोई भी आपके UPI खाते को आपके UPI पिन के बिना एक्सेस नहीं कर सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *