फॉर्च्यूनर को छोड़ लोग खरीद रहे महिंद्रा की यह सबसे लेटेस्ट कार, जानिये फॉर्च्यूनर से कितनी बेहतर

Mahindra की इस कार को जमकर खरीद रहे लोग

कारों के मार्केट में हमेशा से ही टक्कर फीचर्स कीमत और डिज़ाइन को लेकर रहती है इन बिंदुओं पर कभी महिंद्रा खरी उतरती है तो कभी Toyota तो कभी Mahindra, जहाँ टोयोटा अपनी महंगी कीमत को लेकर मशहूर रहती है वही महिंद्रा कम कीमत में बेहतर फीचर को देने के लिए जानी जाती है कारों के इसी मार्केट में फिर से धूम मचाने के लिए महिंद्रा ने अपनी बेहतरीन कार कही जाने वाली Scorpio के नये वर्जन Scorpio-N लॉन्च किया है जो प्रमुख रूप से टोयोटा फॉर्चुनर को टक्कर देने के लिए बनाई गई है।

रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार जहाँ इनके फीचर में काफी अंतर है । वहीं इन दोनों कारों के बीच कीमत का भी अंतर काफी ज्यादा है जहाँ टोयोटा फॉर्चुनर की कीमत ₹50 लाख और फीचर कम वही Scorpio-N की कीमत 20 लाख है लेकिन इस गाड़ी में फीचर कई ज्यादा है।

Scorpio-N की कीमत

Scorpio-N का शुरुआती मॉडल 20 लाख से शुरू है और इसका टॉप मॉडल 27 लाख का है टोयोटा कंपनी ने अपनी कार फॉर्चुनर के टॉप मॉडल की कीमत 57 लाख तय कि है और इसका शुरुआती मॉडल 50 लाख का है दोनों कार पेट्रोल वेरियंट और डिजल वेरियंट पर आपको देखने को मिलेगी।

Scorpio-N बेहतरीन फीचर्स

Scorpio शुरू से ही अन्य कारों के comparison में ऊँची होती है जिससे कार मे बैठे पेसेंजर को कंफर्ट मिले लेकिन फॉर्चुनर लुक के नजरिये से उचीं न होकर ज्यादा लम्बी है। Scorpio-N कई फीचर्स से लोडिट है जिसमें मनुअल ऑटोमैटिक गियर सिस्टम, 12 स्पीकर का सोनी साउंड सिस्टम, मोबाइल को चार्ज करने के लिए एडवांस wireless सिस्टम, ट्राफिक में सुरक्षा से बचने के लिए एडवांस पॉवर फोर्स वाले ब्रेक सिस्टम और accidentally सैफ सिस्टम के स्पोर्ट के लिए कार में 6 एयर बैग्स को लोड किया गया है साथ ही इसमें बेहतरीन फीचर यह है की चलती कार में सोने पर इसमें लगा सेंसर अलार्म की तरह कम करता है जिससे दुर्घटना के चांस काफी हद तक कम हो जाते हैं।

Scorpio-N मे है अधिक फिचर्स

फॉर्चुनर अधिकतर कीमत को लेकर जानी जाती है इसीलिए इस कार में फीचर कंपनी अधिक नहीं दे सकी है Scorpio-N में 12 स्पीकर सोनी उल्ट्रासाउंड सिस्टम है वही इसमें 11 स्पीकर का JBL साउंड सिस्टम है। इसमें 8 इंच की नविगेशन सिस्टम डिस्प्ले है जो दोनों ही कारों में कॉमन है इस कार में पार्किंग और साइड कैमरे दिये हुए हैं।

Scorpio-N पॉवर

Scorpio-N में 2.2 लीटर का डिजल और 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जहाँ पेट्रोल इंजन 200 BHP का पॉवर जनरेट करता है वही डिजल इंजन दो डिवाइडेशन में पॉवर जनरेट करता है पहला 135 BPH दूसरा 175 BPH,
फॉर्चुनर को भी 2.7 पेट्रोल इंजन और 2.8 के डिजल इंजन के साथ कंपनी ने लॉन्च की है।

Spread the love

Leave a Comment