Pashu kisan credit card: इस योजना मे मिलेंगे किसानों को गाय पर 60 हजार और भेस पर 70 हजार रूपए

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना और किसान क्रेडिट कार्ड के बाद अब प्रधानमंत्री द्वारा एक और योजना चलाई गई है। सरकार द्वारा पशु पालकों को पशुओं को पालने के लिए क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है। इस योजना के तहत पशुपालकों को 3 लाख तक की योजना का लाभ मिलेगा। इस क्रेडिट कार्ड का नाम सरकार द्वारा pashu kisan credit card रखा गया है।

योजना में सरकार देगी पशुपालन पर राशि

सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है। यह कार्ड उन सभी पशु पालकों को दिया जाएगा जो गाय, भैंस ,बकरी, मछली पालन करने वाले को इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा। सरकार इस योजना के तहत देश भर में पशुपालकों को बढ़ावा देना चाहती हैं जिससे देश में दूध और मांस की किसी भी प्रकार से कमी नहीं रहे।

सरकार pashu kisan credit card पर सब्सिडी की सुविधा भी देगी

Pashu Kisan credit card पर पशु पालकों को अधिकतम 3 लाख तक का कर्ज दिया जाएगा। अगर हम बैंकों की बात करें तो बैंक इसी ऋण पर 7% तक का ब्याज वसूलते हैं लेकिन केंद्र और राज्य सरकार पशुपालकों को इस पर सब्सिडी देने का काम करेगी अगर कोई भी 1 वर्ष के भीतर अपना ऋण अदा कर देता है तो उसे सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी।

Pashu kisan credit card के लाभ

अगर हम देखें तो आपको पता ही होगा कि सरकार आए दिनों किसानों के लिए नई नई योजनाएं चला रही है लेकिन अगर हम अभी बात करें पशुपालकों के लिए तो सरकार इस क्षेत्र में अपनी रुचि दिखाई दे रही है। सरकार इस योजना के तहत पशुपालकों की आमदनी बढ़ाना चाहती हैं और साथ ही देश में दूध और मांस की कमी को देखते हुए इस योजना को बढ़ावा दे रही है। इससे पशुपालकों को सबसे बड़ा फायदा यह है कि वह अपनी आमदनी में इजाफा कर सकेंगे।

Pashu kisan credit card के लिए कैसे अप्लाई करे और जरूरी दस्तावेज़


अगर आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपनी नजदीकी बैंक में जाकर इसके बारे में जानकारी लेना होगी और आप सीएससी सेंटर से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़
आधार कार्ड
पैन कार्ड
खसरा नकल
मोबाईल नंबर
फोटो

Spread the love

Leave a Comment