March 25, 2023

Pancard New Rule: पैनकार्ड धारकों पर आई सबसे बड़ी मुसीबत, इस गलती पर सरकार भेजेगी 6 महीने की जेल

Pancard New Rules 2023: सरकार पिछले कुछ दिनों से पैन कार्ड अपडेट और विभिन्न पैन कार्ड नियमों पर सख्ती से काम कर रही हैं जहां अब सरकार ने पैन कार्ड धारकों के लिए एक नया नियम लागू कर दिया है जिसे यदि धारक पूरा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें 6 महीने के लिए जेल जाना पड़ सकता है। पेनकार्ड के नए नियमों (Pancard New Rules) मैं सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं जिसमें अब यदि कोई भी ग्राहक 31 मार्च तक यदि अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करेगा तो सरकार द्वारा उस पर ₹1000 का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही सरकार ने पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल करने से रोकने के लिए बहुत सारे नए नियम बनाए हैं जिंदगी जानकारी इस खबर में हम आपको देने वाले हैं।

Pancard New Rules मे इस गलती पर सरकार भेजेगी 6 महीने की जेल

सरकार ने हाल ही में अपना सबसे बड़ा नियम आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया है जिसमें यदि किसी भी ग्राहक के पास दो पेन कार्ड होते हैं तो सरकार द्वारा उस पर ₹10000 का जुर्माना और उसे 6 महीने के लिए जेल में भेजा जा सकता है। इस सख्त नियम से बचने के लिए यदि आपके पास दो पैन कार्ड है तो आपको जल्द ही सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक पैन कार्ड को बंद करवा देना है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो दो पैन कार्ड धारकों को 6 महीने की जेल की सजा पर जाना होगा। अब सरकार ने इस नियम को सख्ती से लागू कर दिया है।

31 मार्च तक पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराने पर लगेगा जुर्माना

साथ ही सरकार ने पिछले दिनों एडवाइजरी जारी करते हुए या आधिकारिक ऐलान कर दिया है कि 31 मार्च तक जो भी पैन कार्ड धारक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करता है उस पर ₹1000 के जुर्माने सहित उसका पैन कार्ड कई सरकारी संस्थाओं में मान्य नहीं होगा। सरकार ने इससे जुड़े पहले भी कई नए नियम लागू किए थे लेकिन सख्ती से पालन नहीं हुए थे अब आधिकारिक तौर पर सरकार ने 31 मार्च तक की डेडलाइन जारी की है। ऐसे में यदि आप भी अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं तो जल्द ही सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करले।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

रोजाना सभी खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए हमसे से जुड़े

X