Pancard Update: इनकम टैक्स ने जारी किया अर्जेंट नोटिस, जल्दी कर ले पैन कार्ड में यह काम नहीं तो हो जाएगा बंद

Pancard New Update: बीते कुछ समय से सरकार और इनकम टैक्स विभाग विभिन्न डॉक्यूमेंट को पैन कार्ड (Pancard) से लिंक करवाने के लिए लगातार नई तैयारियां कर रहा है जहां हाल ही में मिली अपडेट के अनुसार अब यूजर्स को पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया जाएगा। जहां अभी के समय में आधार कार्ड से पैन कार्ड का लिंक ना होने पर भी बहुत सारी संस्थानों पर यह मान्य होता है लेकिन इनकम टैक्स विभाग जल्द ही आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करवाने के लिए कोई नई एडवाइजरी जारी कर सकता है। ऐसे में आपको जल्द ही अपना पैन कार्ड(Pancard) आधार कार्ड से लिंक करवा लेना चाहिए।

आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक पर ही होगा मान्य

आजकल बहुत सारे संस्थानों ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है, कई बड़ी बैंको ने भी पैन कार्ड से जुड़ी सभी सेवाओं के लिए विशेष दस्तावेजों को लिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। साथ ही वर्ष 2023 में विभिन्न मापदंडों के अनुसार कई अधिक संस्थान पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने पर ही मान्य करने की योजना बना रहे हैं।

पुराने पैन कार्ड पर आधार कार्ड अभी तक लिंक नहीं

बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते आजकल पैन कार्ड बनाते समय ही आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर दिया जाता है लेकिन पुराने समय में जिन लोगों ने पैन कार्ड बनवाया है उनका किसी कारणवश आधार कार्ड लिंक नहीं हुआ है जिसकी वजह से आगे चलकर नई एडवाइजरी में दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसे में यदि आपने भी पुराने समय में पैन कार्ड बनवाया है तो उसे जल्द ही आधार कार्ड से लिंक करवा ले।

घर बैठे ऐसे करें आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के संस्थान में जाने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इनकम टैक्स और संबंधित विभागों ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और एसएमएस के जरिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाई हुई है। यूजर्स इफिलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या फिर 567678 या 56161 पर SMS भेज कर घर बैठे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *