UPI और Rupay Card से भुगतान करने वालों को केंद्र सरकार का तोहफा, कैबिनेट मीटिंग में हुए यह आदेश

अब UPI और Rupay Card पर मिलेगा इंसेंटिव

सरकार ने हाल ही मे हुई कैबिनेट मीटिंग में UPI और Rupay Card को लेकर ग्राहकों को तोहफा दिया है जिसमें अब से इन दोनों भुगतान सेवाओं का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को अधिक इंसेंटिव मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में भारत को ऑनलाइन भुगतान में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए सरकार ने ग्राहकों के हित में कुछ फैसले लिए जिनसे भारत में डिजिटल ट्रांजैक्शन की संख्या बढ़ सके।

UPI पर मिलेगा ग्राहकों को दोहरा लाभ

भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ाने के लिए सरकार ने UPI Transaction पर इंसेंटिव देने का फैसला लिया है जिसमें ग्राहकों के यूपीआई अकाउंट को अधिक ट्रांजैक्शन पर सरकार की तरफ से लाभ मिलेगा। वही हाल ही में कुछ यूपीआई एप्लीकेशन ने ट्रांजैक्शन पर कुछ प्रतिशत का रिवार्ड और कैशबैक देने का फैसला लिया है जिससे निश्चित ही ग्राहकों को यूपीआई ट्रांजैक्शन में दोहरा लाभ मिलेगा।

Rupay Card पर मिलेगा अधिक इंसेंटिव

कैबिनेट मीटिंग मैं Rupay Card पर भी इंसेंटिव की वृद्धि की है जहां पहले Rupay Card के जरिए ₹2000 तक के डिजिटल ट्रांजैक्शन पर 0.25 प्रतिशत का इंसेंटिव मिलता था अब उसे 1.145% तक की वृद्धि के रूप में बढ़ाया गया है। रुपे कार्ड से डिजिटल भुगतान में हुई यह वृद्धि पिछले कुछ महीनों के आकलन द्वारा की गई है जहां भुगतान की संख्या को लगातार बढ़ाने के लिए सरकार इंसेंटिव देगी।

मीटिंग में लिए गए यह फैसले

इस वित्तीय वर्ष के लिए सरकार ने मंत्रिमंडल के नेतृत्व में UPI और Rupay Card पर प्रोत्साहन राशि बढ़ाने के लिए 2600 करोड रुपए का बजट जारी किया है। जहां इन सुविधाओं को लागू करने के लिए तीन कमेटियां गठित की जाएगी जो निश्चित आकलन करते हुए योजनाओं को लागू करेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *