TRAI ने जारी किया कंपनियों को नया आदेश, बिना रिचार्ज अब बंद नहीं होगी इतने दिनों तक सिम

TRAI ने लागू किये सिम कार्ड रिचार्ज पर नए नियम

TRAI New Rules: TRAI पिछले कुछ महीनों से टेलीकॉम कंपनियों को लगातार ग्राहकों को बेहतर सुविधा पहुंचाने के लिए नए निर्देश जारी कर रही है, टेलीकॉम रेगुलेटर ने इस बार नया आदेश जारी करते हुए कंपनियों को बिना रिचार्ज के सिम कार्ड बंद ना करने की सलाह दी है। TRAI के नए आदेश के बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने नए रिचार्ज प्लान लागू किए हैं जिनकी वैलिडिटी 28 दिन से बढ़ाकर 30 दिन तक कर दी है। यानी अब एक बार फिर टेलीकॉम रेगुलेटर ग्राहकों को सुविधा पहुंचाने के लिए बिना रिचार्ज सिम बंद ना करने के निर्देश दे सकता है।

TRAI के आदेश पर लांच हुए नए प्लान

TRAI ने पिछले कुछ महीनों में ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाने के चलते सभी टेलीकॉम कंपनियों को प्लान की वैलिडिटी 28 दिन से बढ़ाकर 30 दिन तक करने के निर्देश दिए थे जिस पर कंपनियों ने अमल करते हुए अब 30 दिन की वैधता वाले प्लान लॉन्च कर दिये है। देश की प्रसिद्ध टेलीकॉम कंपनियां Airtel, Jio, VI और BSNL ने अपने कुछ नए प्लान जारी किए हैं जिसमें 30 दिन की वैधता दी गई है।

ग्राहकों को होगा अब फायदा

TRAI के नए निर्देशों के चलते ग्राहकों को फायदा होगा जहां पहले भी टेलीकॉम कंपनियां 30 दिन की वैलिडिटी ना देते हुए ग्राहकों को 28 दिन की वैलिडिटी दे रही थी जिसमें यदि देखा जाए तो कंपनियां साल में 1 महीने का रिचार्ज अधिक करवाती थी, नए नियम के बाद अब ग्राहकों का 1 महीने का रिचार्ज का पैसा बच जाएगा।

टेलीकॉम कंपनियों ने जारी किए नए प्लान

टेलीकॉम रेगुलेटर के नए आदेशों के बाद कई बड़ी-बड़ी कंपनियों ने नए रिचार्ज प्लान लॉन्च किए हैं। Airtel मे नये नियमो पर अमल करते हुए 30 दिन की वैधता के साथ 128 रुपये और 131 रुपये के दो प्लान्स शामिल हैं, वही Jio ने ₹259 का रिचार्ज प्लान जारी किया है। VI और BSNL ने 30 दिन की वैधता के साथ ₹137 और ₹199 का प्लान जारी किया है।

Spread the love

Leave a Comment