Pension Schme: जवान लोगों की छूट जाएगी कमाई की टेंशन, सरकार ने शुरू की 40 वर्ष की उम्र से नई पेंशन योजना

New Pension Scheme 2023: आजकल लोग मौजूदा समय में कमाई से ज्यादा अपने भविष्य में कमाई को लेकर टेंशन लेते हैं लेकिन सरकार के अधीन एलआईसी ने ऐसे लोगों की टेंशन को खत्म करतेA हुए एक नई पेंशन योजना निकाली है, एक नई पेंशन योजना के चलते 40 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को पेंशन दी जाएगी। इस पेंशन को पाने के लिए ग्राहक को किसी प्रकार की योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि इस योजना मैं कोई भी व्यक्ति आसानी से लाभ उठा सकता है।

नई योजना में 12388 रुपए की मिलेगी पेंशन

सरकार के अधीन आने वाली LIC की नई स्कीम मे यदि कोई भी 42 वर्ष की उम्र का व्यक्ति 30 लाख का प्लान खरीदना है तो उनके भविष्य के लिए एलआईसी द्वारा ब्याज और अन्य लाभ मिलाकर लाभार्थी को ₹12388 की मासिक पेंशन दी जाती है। इस पेंशन योजना के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकता है साथ ही आवेदन हेतु किसी भी प्रकार की योग्यता की आवश्यकता नहीं होती हैं। यह टीम केवल 42 वर्ष की उम्र वालों के लिए नहीं है बल्कि इसके लिए 18 वर्ष से अधिक की उम्र का व्यक्ति भी आवेदन कर सकता है।

नई योजना में मिलेंगे यह बेनिफिट्स

सरकार के अधीन आने वाली एलआईसी की इस नई स्कीम में यदि कोई भी व्यक्ति प्लान खरीदता है तो उसे बीमा सहित कई अन्य बेनिफिट्स दिए जाते हैं। जहां यदि पॉलिसी धारक निवेश के 6 महीने के पश्चात अपनी राशि को लेना चाहता है तो पूरे प्रॉफिट को मिलाकर पॉलिसी धारक को राशि पेंशन के द्वारा लौटाई जा सकेगी। इस योजना में आवेदक को किसी भी प्रकार के संस्थान पर जाना नहीं होता है बल्कि आप केवल इस स्मार्टफोन के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते है।

मृत्यु होने के बाद नॉमिनी को मिलेगी पेंशन

ऐसे में यदि आप यह पॉलिसी ले रहे हैं तो नॉमिनी के रूप में अपने परिवार के ही किसी सदस्य को रखें , ताकि पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद पूरी राशि नॉमिनी को मिल सके। नई योजना के तहत यदि पॉलिसी धारक बीच में ही अपने निवेश को रोकना चाहता है तो पॉलिसी के 6 महीने के पश्चात इसको समाप्त कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *