सरकार की नई योजना में ₹500 में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए आपके शहर में कब लागू होगा नया रेट

gas cylinder subsidy Scheme: बढ़ती महंगाई के बीच सरकार आम आदमियों को महंगाई की मार से बचाने के लिए नई योजना ला रही हैं जहां इस बार रसोई गैस और गैस सिलेंडर के दामों में सरकार ने भारी गिरावट की है। 1 अप्रैल से गैस सिलेंडर( Gas Cylinder) की प्रभावी कीमतें लागू हो जाएगी, बता दें कि सरकार द्वारा दी जा रही है यह नई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू हो चुकी है जिसका एजेंडा बनाकर सरकार लाभार्थियों की लिस्ट तैयार कर रही हैं। इस योजना के तहत उन सभी लोगों को ₹500 में गैस सिलेंडर मिलेगा जो बीपीएल कार्डधारक और गरीब परिवारों में शामिल है।

₹500 में मिलेगा गैस सिलेंडर

गैस सिलेंडर का प्रभावी दाम 1 अप्रैल 2023 से लागू होगा जहां सरकार अभी योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों की लिस्ट तैयार कर रही है, पूरा एजेंडा समाप्त होने के बाद गैस सिलेंडर की नई दरें लागू हो जाएगी जिसमें विशेष सब्सिडी छूट के चलते बीपीएल कार्ड धारक और गरीब परिवारों को 1 साल में 12 गैस सिलेंडर मात्र ₹500 में उपलब्ध कराए जाएंगे। गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना( gas cylinder subsidy Scheme) मे ₹500 में गैस सिलेंडर अभी केवल राजस्थान मैं मिलेगा जहां राज्य सरकार ने गैस सिलेंडर की प्रभावी कीमत घोषित करने का फैसला ले लिया है।

आपके शहर में इस तारीख से लागू होगी नई रेट

गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत राजस्थान के लगभग सभी जिलों में 1 अप्रैल 2023 से गैस सिलेंडर का नया रेट लागू होगा जिसमें सब्सिडी के तहत उपभोक्ताओं को ₹500 से अधिक का छूट दिया जाएगा। ऐसे में यदि आप भी बीपीएल कार्ड धारक या गरीब परिवारों की सूची में आते हैं तो सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष आपको 12 गैस सिलेंडर ₹500 की कीमत में उपलब्ध कराए जाएंगे।

गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का ऐसे मिलेगा लाभ

गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत यदि आप भी ₹500 में गैस सिलेंडर का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्दी से अपने पंचायत या संबंधित कार्यालय में जाकर बीपीएल कार्ड या गरीब परिवार की सूची में आपका नाम दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र और उसे यह सिद्ध करना होगा कि वह आर्थिक रूप से गरीब है। क्योंकि सरकार की सब्सिडी योजना उन्हीं लोगों को मिलेगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *