लाडली बहना योजना में सरकार ने 1 दिन में किया बदलाव, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा पैसा चेक करें अपडेट

Ladli Bahna Yojana Change: मध्य प्रदेश सरकार ने 5 मार्च को राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना ( Ladli Bahna Yojana) का शुभारंभ किया है जिसमें प्रदेश की महिलाओं को प्रति माह ₹1000 की आर्थिक मदद दी जाएगी लेकिन हाल फिलहाल में इस योजना को लेकर कुछ बड़े बदलाव हुए हैं जिसमें आवेदकों की पात्रता को लेकर सरकार ने नए नियम लागू किए हैं। इन नए बदलावों में अब कुछ सीमित महिलाओं को ही लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा जहां सरकार ने इसके लिए पात्रता मानदंड भी जारी किए हैं। योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 मार्च निर्धारित की गई है जहा पात्र आवेदक 25 मार्च से पहले अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या फिर ऑनलाइन आवेदन करते हुए लाडली बहना योजना का लाभ उठा सकते हैं।

लाडली बहना योजना में हुआ बड़ा बदलाव

सरकार ने लाडली बहना योजना की पात्रता मानदंड में कुछ बदलाव किए हैं जिसमें अब केवल उन्हीं महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं है। साथ ही आवेदन करने वाली महिला के नाम पर एक या 1 एकड़ से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए यदि किसी भी महिला के पास इस पात्रता मापदंड के आधार पर जमीन 1 एकड़ या 1 एकड़ से अधिक होती है तो इस योजना में महिलाओं को लाभ नहीं मिलेगा।

सरकारी नौकरी वाली महिलाओं को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

लाडली बहना योजना ( Ladli Bahna Yojana) के लेटेस्ट पात्रता मापदंड के आधार पर उन महिलाओं को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा जिनके पास सरकारी नौकरी है। योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला के घर में कोई भी व्यक्ति सरपंच या नेता नहीं होना चाहिए यदि महिला के घर में कोई नेता या सरपंच होता है तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा वहीं जिन महिलाओं कि घर में कोई भी घर नेता या सरपंच होंगे उनको इस योजना के बाहर रखा जाएगा।

लाडली बहना योजना के लिए हो रहे आवेदन

5 मार्च को लाडली बहना योजना का शुभारंभ करने के बाद प्रदेश में लगातार योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं जहां योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 मार्च से रखी गई है। लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए महिला का आधार कार्ड, समग्र आईडी और कई अन्य दस्तावेज होना आवश्यक है। साथ ही समग्र आईडी कार्ड का ईकेवाईसी होना भी अनिवार्य रखा गया है।

Spread the love

Leave a Comment