Loan Waiver: देश 2.37 लाख लोगो को धूप निकलते ही मिली खुशखबरी, सरकार करेगी 1 लाख रुपये का कर्ज माफ

Loan Waiver News: सरकार ने हाल ही में ऋण लेने वाले नागरिकों के लिए एक नया फैसला निकाला है जिसमें देश के लगभग 2.37 लाख लोगों का बैंकों से लिया गया लोन माफ किया जाएगा। अब ऐसे में उन सभी लोगों को खुशखबरी मिल चुकी है जो सरकार की इस ऋण माफी योजना के अंतर्गत आते हैं अब उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में बैंकों से कर्ज लिया है। हालांकि लोन माफ करने के लिए सरकार कई सारे पात्रता मापदंड निकालेगी जिसके बाद पात्र नागरिकों का करीब 1 लाख रुपए तक का लोन माफ किया जाएगा। सरकार का यह फैसला निश्चित रूप से नागरिकों के हित में रहेगा क्योंकि पिछले कुछ समय से लगातार यह अटकलें आ रही थी कि सरकार द्वारा लोन माफ करने को लेकर जल्द ही कोई नया फैसला सुनाया जाएगा जिसके बाद अब सरकार ने आधिकारिक रूप से ऐलान कर दिया है।

सरकार करेगी 2 लाख रुपये का कर्ज माफ ( karj Maaf)

केंद्र सरकार के निर्देशों के चलते यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने निकाली है जिसमें पात्रता मापदंड के अनुसार उन सभी लोगों का ऋण माफ किया जाएगा जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में 1 लाख रुपए तक का ऋण लिया है। सरकार ने इस योजना का शुभारंभ करने के बाद एजेंडा तैयार करना प्रारंभ कर दिया है जिसमें उन सभी लोगों की लिस्ट तैयार की जाएगी जो योजना के अंतर्गत पात्र पाए जाते हैं। ऐसे में इच्छुक ग्राहक योजना के लिए पात्रता को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

यह भी पढ़े: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस बैंक ने कर दिया किसानों का कर्ज माफ, जारी हुई लिस्ट मे देखें अपना नाम

Loan Waiver योजना के लिए पत्रता

साल 2023 की शुरुआत मैं ही सरकार ने पहले खंड के लिए किसानों का कर्जा माफ किया है। ऐसे में यदि आपने भी सन 2016 से पहले बैंक से किसान ऋण लिया है तो उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लागू की गई योजना के चलते आपका भी ऋण माफ हो जाएगा। इस ऋण योजना में उत्तर प्रदेश के किसानों का 1 लाख रुपये तक का ऋण माफ होगा साथ ही जो किसान आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण फसल बुवाई नहीं कर सकते उनको सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जाएगा।

कर्ज माफी योजना के लिए करें निशुल्क आवेदन

ऐसे में यदि आप भी Karjmafi Yojana 2023 के तहत पात्र हैं और अपनी योग्यता के अनुसार लिस्ट में अपना नाम जानना चाहते हैं तो सरकार की आधिकारिक वेबसाइट UPKISANKARJRAHAT.UPS पर विजिट कर सकते हैं। सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर योग्य किसान को दस्तावेज वेरीफाई करते हुए कर्ज माफी योजना के तहत लिस्ट में अपना नाम जांच लेना है।

यह भी पढ़े: सरकार ने जारी किया किसानों के लिए नया क्रेडिट कार्ड, कार्ड से मिलेगा 3 लाख का कर्ज, यहा करें आवेदन

Spread the love

Leave a Comment