Loan 2023: खंडर बन गए पुराने मकान पर मिलेगा 2500000 रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन

Loan 2023: वर्ष 2023 में यदि आप भी लोन लेना चाहते हैं तो हाल ही में कई बैंकों ने एक नया लोन एक्टिवेट किया है जिसमें आप बंजर और खंडहर हो गए पुराने मकान पर भी आसानी से 2500000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं। भारत में लाखों लोग अपने पुराने मकान पर लोन लेते हुए अपने नए सपनों के घर का निर्माण कर रहे हैं जहां यदि आप भी वर्ष 2023 में अपने पुराने घर पर लोन लेना चाहते हैं और अलग-अलग संस्थानों में जाकर लोन आवेदन करके थक चुके हैं तो अब आपके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी सामने आ गई है। आप इस लोन के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

पुराने मकान पर आसानी से मिलेगा ₹2500000 का लोन

जब आप पुराने मकान पर लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो आपको यह पता होना भी आवश्यक है कि पुराने मकान पर कौन-कौन से बैंक लोन प्रोवाइड कर रहे हैं, और लोन के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है। भारत में लगभग सभी बैंक पुराने मकान पर लोन देने की सुविधाएं उपलब्ध करा चुके हैं जहां भारत के सबसे बड़े बैंकों में शामिल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, के साथ लगभग 25 से भी अधिक बैंकों में पुराने मकान पर लोन देने की सुविधा शुरू की गई है। पुराने घर ( Old House) पर लोन सरकारी और प्राइवेट बैंक दोनों लोन प्रदान कर देते हैं यह लोन आपको होम रिनोवेशन लोन के अंतर्गत या फिर नए मकान को बनाने के लिए दिया जाता है।

पुराने मकान पर लोन लेने के लिए पात्रता मापदंड

पुराने मकान पर लोन लेने के लिए आपको बैंकों द्वारा जारी की गई पॉलिसी के अनुसार कुछ पात्रता मापदंड को पूरा करना होता है जहां पॉलिसी के अनुसार आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 70 वर्ष होनी चाहिए साथी आप भारत के नागरिक होने आवश्यक हैं। आप किसी भी बैंक में डिफॉल्टर नहीं होने चाहिए। यदि आप जॉब करते हैं तो आपके पास 2 साल से अधिक का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए। यदि आप सैलरी एंप्लॉयड है तो आपका बिजनेस 3 साल से पुराना होना चाहिए। आवेदक की मासिक आय न्यूनतम ₹25000 होनी चाहिए। आपके पास केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड होना चाहिए।

लोन के लिए आवेदन कैसे करें

ऐसे में यदि आप भी वर्ष 2023 में लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बैंकों द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया द्वारा पुराने मकानों पर लोन के लिए आवेदन स्वीकार किया जाता है जहां आप घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के चलते बैंकों की वेबसाइट से मात्र 10 मिनट की प्रोसेस में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बैंकों की ब्रांच में जाकर फॉर्म भरते हुए लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। दोनों प्रक्रिया में से किसी एक प्रक्रिया में आवेदन करने के बाद यदि आप लोन के लिए पात्र पाए जाते हैं तो बैंक द्वारा आपको कुछ समय बाद संपर्क करते हुए लोन की राशि मुहैया करवाई जाएगी।

Spread the love

Leave a Comment