2023 का लेटेस्ट लिस्ट हुआ जारी, इन बैंकों ने दिया सबसे कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन, देखें टॉप 5 की लिस्ट

देखिए सबसे कम ब्याज दर पर लोन देने TOP 5 Bank की लिस्ट

आजकल कई सारे लोग लोन देने वाले बैंक और संस्थान से गोल्ड लोन लेना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें गारंटी के तौर पर काफी कम ब्याज दर में लोन मिल जाता है। लेकिन बढ़ती महंगाई के चलते बहुत सारी बैंकों ने अपने गोल्ड लोन के ब्याज दर में भारी इजाफा कर दिया है ऐसे में आम व्यक्ति गोल्ड लोन लेने के समय सही बैंक नहीं सुन पाता है, लेकिन आपकी समस्या को दूर करने के लिए आज हम कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन (Gold Loan) देने वाली टॉप 5 बैंकों के बारे में बताएंगे। इन सभी बैंकों को आरबीआई (RBI) द्वारा मान्यता प्राप्त है और यह काफी पुरानी होने के साथ-साथ ग्राहकों को बेहतर और सुरक्षित पैसा देती हैं।

इंडियन बैंक (Indian Bank)

इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को 7% की फ्लोटिंग ब्याज दर पर गोल्ड लोन प्रदान करते हैं जिसमें अधिक प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो यह स्वीकृत लिमिट की 0.56% है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India)

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया जो काफी समय से ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर रहा है जो मात्र 7.10% से लेकर 7.20% की ब्याज दर पर गोल्ड लोन देता है। इसमें विकृत लोन अमाउंट का 0.76 प्रतिशत अमाउंट प्रोसेसिंग चार्ज के रूप में कटता है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जो हाल फिलहाल में बैंकिंग सुविधाओं को लेकर काफी चर्चित हैं जो वर्ष 2023 के आंकड़ों के अनुसार 7.25% से 7.50% की ब्याज दर पर गोल्ड लोन देता है। इसमें स्वीकृत अमाउंट का 0.25% से लेकर 1% तक का प्रोसेसिंग चार्ज कटता है।

यूको बैंक ( Uco Bank)

सार्वजनिक सेक्टर में आने वाली यूको बैंक अपने ग्राहकों को 7.30 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर गोल्ड लोन मुहैया करवाती है। साथ ही लोन स्वीकृत होने के बाद ग्राहक से ₹250 से लेकर ₹5000 तक का प्रोसेसिंग चार्ज लिया जाता है।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

प्राइवेट सेक्टर में आने वाला एचडीएफसी बैंक हाल ही में आरबीआई की सबसे सुरक्षित बैंकों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर था जो गोल्ड लोन के मामले में भी ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देता है। एचडीएफसी 7.60 प्रतिशत से लेकर 16.81 प्रतिशत की ब्याज दर गोल्ड लोन पर लेता है।
यह सभी आंकड़े रिपोर्ट के अनुसार प्राप्त हुए हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *