इन दो प्राइवेट सेक्टर की बैंकों ने दिया ग्राहकों को सबसे सुरक्षित पैसा, RBI द्वारा जारी लिस्ट मे देखें टॉप 2

RBI मे जारी की private sector मे best banking service देने वाली बैंको की सूची

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में सबसे सुरक्षित और व्यवस्थित बैंकों की लिस्ट जारी की है जिसमें प्राइवेट सेक्टर की 2 बैंकों ने सबसे ज्यादा रेटिंग प्वाइंट हासिल किए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार यह प्राइवेट सेक्टर की बैंक व्यवस्थित रूप से ग्राहकों का पैसा सुरक्षित और सही भुगतान के साथ रखती हैं जहां ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाओं में बेहतर परिणाम मिले हैं। ऐसे में जहां सरकारी क्षेत्र की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद इन 2 बैंकों ने प्राइवेट सेक्टर में लगातार नई उपलब्धियां हासिल की हैं और कई बैंकिंग सुविधाओं में अपने ग्राहकों को लाभ दिया है।

आरबीआई की लिस्ट में पहले नंबर पर एचडीएफसी

यदि प्राइवेट सेक्टर की बात करें तो आरबीआई की लेटेस्ट जारी की गई लिस्ट में पहले नंबर पर HDFC Bank है जिसने व्यवस्थित और सुरक्षात्मक रूप से ग्राहकों को परिणाम दिए हैं। बैंकिंग सर्विस ( Banking Service) की बात की जाए तो भी एचडीएफसी बैंक ने प्राइवेट सेक्टर में होते हुए सरकारी क्षेत्र के बैंकों को पीछे छोड़ा है।

आईसीआईसी बैंक को मिला दूसरा स्थान

RBI की List( RBI’s List) मे प्राइवेट सेक्टर की सबसे सुरक्षित बैंकों में दूसरे नंबर पर आईसीआईसी बैंक( ICIC Bank) आती है जो लगातार सन 2015 से इस लिस्ट में बनी हुई है। आरबीआई का मानना है कि व्यवस्थित और सुरक्षात्मक बैंकिंग सर्विस के लिए आईसीआईसी बैंक अन्य बैंकों की तुलना में बेहतर है जो बैंकिंग सर्विस के मामले में एचडीएफसी के बराबर ही है।

SBI और ICIC का दबदबा

बेस्ट बैंकिंग सर्विस की लिस्ट तैयार करते हुए शुरुआत में 2015 और 2016 की इस सूची में SBI और ICICI बैंक को सूचीबद्ध किया था। लेकिन मार्च 2017 और बाद के आंकड़ों को देखते हुए आरबीआई ने HDFC Bank को लिस्ट में शामिल किया । 2015 में जब पहली सूची सामने आई थी, तो उसमें सिर्फ दो नाम थे, जिसने वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज के आधार पर लिए गए थे जिनमें SBI और ICIC शामिल है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *