Ladli Behna Yojana: सरकार ने लड़कियों के लिए निकाली बड़ी योजना, प्रतिमाह मिलेंगे ₹1000 की पेंशन

भारत सरकार ने वर्ष 2023 में भारत की महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई योजना लागू की है जिसमें लड़कियों को प्रति माह ₹1000 की प्रोत्साहन पेंशन दी जाएगी। इस योजना को Ladli Behna Yojana का नाम दिया गया है जिसे लाड़ली लक्ष्मी योजना के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को लागू करने के लिए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया जिसमें उन्होंने 8 मार्च 2023 से योजना के लिए आवेदन फॉर्म शुरू होने की बात कही।

लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मिलेगी ₹1000 की पेंशन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की जा रही इस योजना में मध्यप्रदेश की बेटियों को 5 साल के अंदर आत्मनिर्भर बनाने के लिए ₹60000 की पेंशन दी जाएगी जिसमें 1 वर्ष में बेटियों को ₹12000 का पेंशन का लाभ मिलेगा। यदि इस पेंशन को महीने के हिसाब से देखा जाए तो प्रदेश की बेटियों को ₹1000 प्रति माह की पेंशन दी जाएगी। इस योजना में परिवारों को बालिका के 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने के लिए प्रतिवर्ष ₹1000 का लाभ दिया जाएगा जिसमें पात्र होने के लिए परिवार की आय 6लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

योजना के लिए आवेदन फॉर्म

Ladli Behna Yojana के लिए आवेदन फॉर्म 8 मार्च 2023 से शुरू होंगे जिसमें प्रदेश के वह सभी परिवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी आए 6 लाख रुपए से कम है। साथ ही आवेदन करने के लिए पात्र परिवारों को लिए एक ऑनलाइन वेबसाइट से आवेदन लिए जाएंगे जिन की अंतिम तिथि की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है। ऐसे में आप भी 8 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना के तहत आवेदन करते हुए अपनी बिटिया के लिए ₹1000 प्रति माह की पेंशन पा सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment