सरकार ने जारी किया किसानों के लिए नया क्रेडिट कार्ड, कार्ड से मिलेगा 3 लाख का कर्ज, यहा करें आवेदन

Kisan Credit Card: केंद्र सरकार किसानों को कृषि से संबंधित कार्य के लिए आर्थिक सहायता प्रदान के उद्देश्य से नई कार्ड योजना के तहत किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन प्रदान कर रही है, योजना भारत के कई राज्यों में लागू हो चुकी है जहां इच्छुक किसान योजना के लिए आवेदन करते हुए बिना किसी दस्तावेजों के 3 लाख रुपये का लोन ले सकेंगे। ऐसे मे आप भी इस केसीसी योजना (KCC Yojana) का लाभ उठाते हुए बस क्रेडिट कार्ड की मदद से बिना किसी कागजी प्रक्रिया के सरकार द्वारा दिए जा रहे लोन का लाभ उठा सकते हैं। इस खबर में जानेंगे Kisan Credit Card Yojana मे आवेदन कैसे करें और इसमें लोन कैसे मिलता है।

KCC योजना मे मिलेगा 3 लाख रुपये का लोन

किसानों को क्रेडिट कार्ड का बेहतर लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा यह KCC Yojana चलाई गई है जिसमें किसानों को काफी कम दस्तावेजों और कागजी प्रक्रिया के 3 लाख तक का लोन मिलेगा। लोन के लिए कोई भी 18 वर्ष से 75 वर्ष की आयु का किसान पात्र हो सकता है जिसमें किसान के पास कृषि के लिए योग्य खुद की निजी जमीन होना आवश्यक है। सरकार इस योजना के तहत प्रतिवर्ष एक निर्धारित बजट जारी करती हैं जिसमें देश के करोड़ों किसानों को लाभ मिलता है।

काफी कम ब्याज दर पर मिलेगा लोन

KCC कार्ड योजना मे किसानों को काफी कम ब्याज दर पर लोन मिलता है जहां सिलेक्टेड बैंक इस योजना के तहत किसानों को लोन देते हुए सरकार की तरफ से दी जाने वाली अन्य सुविधाओं का लाभ भी देती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना में दिए जा रहे लोन पर अधिकतम 7 फ़ीसदी तक का ब्याज दर लगाया जाता है जो अन्य लोन की तुलना में काफी कम है।

इन बैंकों में होगा केसीसी योजना मैं आवेदन

सरकार के अधीन आने वाली स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) किसानों को इस योजना का लाभ देने के के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के आवेदन स्वीकृत करती हैं। जिसमें इच्छुक किसान आवेदन करते हुए पात्रता के अनुसार आसानी से लोन पा सकते हैं।

केसीसी योजना के तहत सरकारी बैंक के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर की HDFC, Federal Bank और Union Bank सहित अन्य बैंक किसानों को लोन देती हैं लेकिन इसके लिए किसान को विशेष पात्रता की आवश्यकता होती है साथ ही इन बैंकों द्वारा लोन लेने पर किसान का क्रेडिट स्कोर भी देखा जाता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *