आरबीआई की रेपो रेट से बढ़ गई होम लोन की ब्याज दर, बस अकाउंट में कर ले यह काम घट जाएगा ब्याज

Home Loan Interest Rate: आरबीआई ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी है जिसकी वजह से बैंकों द्वारा लोन की ब्याज दरों में भी 2% तक का भारी इजाफा किया गया है। Home Loan की बात करें तो लगभग सभी बैंकों ने होम लोन पर ईएमआई के साथ ब्याज दर में बढ़ोतरी की है जिसकी वजह से लंबे समय तक ग्राहक लोन की ईएमआई भरते हुए बड़े ब्याज का भुगतान करते हैं। लेकिन हम आपसे कहे कि आप बैंक द्वारा लिए जा रहे ब्याज दर को कम कर सकते हैं जी हां बैंक आपसे होम लोन पर जो भी ब्याज दर लेता है आप उसे कम करने में सक्षम है। ऐसे में यदि आप भी होम लोन की ब्याज दर से परेशान हैं तो यह तरीका जान लीजिए जिसकी मदद से आपके लोन की ब्याज दर कई फीसदी कम हो जाएगी।

कम होगी Home Loan की ब्याज दर

Home Loan पर मौजूदा हाल में कई बैंकों ने 2% तक की भारी वृद्धि की है जिस से होम लोन लेना महंगा हो चुका है। होम लोन लेते वक्त सबसे बड़ी बात आती है EMI की क्योंकि यह ऐसा एकलोता लोन है जिसमें कई EMI Option देखने को मिल जाएंगे ऐसे में यदि आप सही तरीके से दिमाग का इस्तेमाल करते हुए एक ऐसा ईएमआई ऑप्शन चुनते हैं जिसमें कम प्रतिशत की ब्याज दर लग रही हूं तो यह आपके लिए होम लोन में फायदेमंद होगा। ऐसे में आप ईएमआई ऑप्शन में अपना दिमाग लगाते हुए एक ऐसी ईएमआई चयन करें जिस पर कम ब्याज दर में बेहतर विकल्प हो।

होम लोन पर नहीं लगेगी ज्यादा ब्याज दर

होम लोन में सामान्यतः बैंकों पर ग्राहक की गारंटी रहती हैं जिसकी वजह से यह लंबी अवधि तक ज्यादा ब्याज दर में चलता है लेकिन आप सही ईएमआई विकल्प का चयन करते हुए होम लोन की ब्याज दर को काफी हद तक कम कर सकते हैं। सबसे जरूरी बात यह है कि आप एक ऐसी बैंक से होम लोन ले जो कम ब्याज दर पर और सही ईएमआई विकल्प में लोन प्रदान करती हो।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *