Gram Suraksha Yojana: मात्र ₹50 के निवेश पर मिलेगा 31 लाख का रिटर्न, सरकार ने लागू की सबसे बड़ी योजना

Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस वर्ष 2023 में लगातार नई नई योजना निकाल रहा है जिसमें ग्राहकों को काफी कम निवेश पर बंपर फायदा हो रहा है। ऐसे में यदि आप भी मात्र ₹50 निवेश करते हुए लाखों रुपए का रिटर्न आप आना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस ने हाल फिलहाल में एक नई योजना निकाली है जिसके तहत ग्राहकों को मात्र ₹50 निवेश करते हुए 31 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा जो आज तक का सबसे बड़ा रिटर्न माना जा रहा है। इस योजना का नाम Gram Suraksha Yojana रखा है जिसमें विशेष तौर पर ग्रामीण इलाके के लोगों को लाभ पहुंचाने का सीधा उद्देश्य रखा गया है।

₹50 के निवेश के साथ मिलेगा बंपर रिटर्न

ग्राम सुरक्षा योजना में ग्राहक को प्रतिदिन ₹50 का निवेश करना होता है यानी ग्राहक को महीने में कुल ₹1500 का निवेश करना होता है जिसमें योजना की समाप्ति के बाद ग्राहक को कुल 31 लाख से 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिलता है। यदि किसी भी कारणवश ग्राहक की 80 वर्ष की उम्र में मृत्यु हो जाती है तो योजना में मिल रही सभी रकम ग्राहक के द्वारा जोड़े गए नॉमिनी को मिल जाती हैं।

इस नई स्कीम में ₹5000 निवेश पर मिलेगा 8 लाख का बंपर प्रॉफिट, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

किसे मिलेगा योजना का फायदा

पोस्ट ऑफिस की इस नई योजना में ग्राहकों को किसी भी प्रकार की पात्रता की आवश्यकता नहीं होती है यानी ग्राहक केवल अपना पूंजी निवेश करते हुए अच्छा प्रॉफिट पा सकते हैं। हालांकि योजना में निवेश के लिए आप की न्यूनतम आयु 19 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष होनी चाहिए एवं भारत के नागरिक होने आवश्यक है। इस योजना में कोई भी ग्राहक न्यूनतम ₹1000 से लेकर अधिकतम 10 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं।प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिए जाते हैं। किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं।

योजना में मिलेगा लोन का बेनिफिट

ग्राम सुरक्षा योजना में यदि आप निवेश करते हैं तो योजना में निवेश के 4 साल पश्चात ग्राहक को लोन की सुविधा भी दी जाती है जिसमें अन्य लोन ग्राहकों की तुलना में निवेशकों को कम ब्याज दर और आसान किस्तों वाला लोन दिया जाता है। ऐसे में आप ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करते हुए बंपर रिटर्न के साथ कई अन्य बेनिफिट से भी पा सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment