सरकार देगी देश की बेटियों को ₹143000, सरकार ने शुरू की नई योजना के आवेदन शुरू, यहां करें आवेदन

सरकार देगी देश की बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0: मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने राज्य की बेटियों के लिए नई योजना के तहत ₹143000 का फायदा पहुंचाने वाली नई योजना को लागू किया है जहां अब बेटियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विविध तरह का छात्रवृत्ति और भुगतान राशि प्रदान करेगी। इस योजना के तहत उन सभी बेटियों को लाभ मिलेगा जो इस योजना के तहत अपने आवेदन करेगी। जहां सरकार बेटियों को पढ़ाई के लिए आगे बढ़ाने हेतु इस योजना को शुरू करते हुए छठवीं के बाद से बेटियों को छात्रवृत्ति देना शुरू कर देती है। जहा 18,0000 की राशि और 12वीं उत्तीर्ण एवं सरकार के अनुसार क्राइटेरिया पार करने पर ₹25000 की अतिरिक्त राशि दी जाती है। इस योजना को सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का नाम दिया है जिसके लिए आवेदन अभी शुरू है।

Ladli lakshmi yojana started

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत कैसे मिलेगी राशि

लाड़ली लक्ष्मी योजना में बेटियों को लाभ देने के लिए सरकार ने विभिन्न चरणों को बनाया हुआ है जहां बेटी यदि उन चरणों को पार करती है तो सरकार प्रोत्साहन के तौर पर राशि प्रदान करेगी। बेटी के छठवीं कक्षा में प्रवेश करने पर सरकार 2000,नौवीं कक्षा में प्रवेश करने पर 4000 और कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं में प्रवेश करने पर 6-6 हजार रुपए की राशि प्रदान करती है। इन सभी कक्षाओं को पास करने के बाद जब बालिका स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेती है तो सरकार ₹25000 की अतिरिक्त राशि देती है। यह राशि भी सरकार किस्तों के अनुसार प्रदान करती है। बालिका की उम्र जब 21 वर्ष की हो जाती है तो सरकार पढ़ाई प्रोत्साहन और विवाह के लिए ₹100000 का अंतिम भुगतान करती हैं।

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 योजना के तहत सरकार ने आवेदनों की संख्या इसी साल बढ़ाई है जहां अधिक से अधिक बालिका इस योजना के तहत लाभ उठा सकती हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर बालिका के पिता और बालिका को इस योजना के तहत आवेदन का फार्म भरना होगा जिसके बाद यह फॉर्म उसे आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करवाना होगा। साथ ही यदि बालिका के पिता या बालिका ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके ऑफिशियल प्लेटफार्म लाडली लक्ष्मी योजना के जरिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *