देश के 48 करोड़ लोगो को सरकार ने दिया अल्टीमेटम, 31 मार्च तक करले यह काम वरना लगेगा ₹1000 का चार्ज

Government Latest News: भारतीय सरकार आजकल देश के नागरिकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए आधार कार्ड को अपने जरूरी दस्तावेजो के साथ लिंक करवाने की एडवाइजरी जारी की गई है जहां सरकार ने हाल फिलाल में देश के 48 करोड़ पैन कार्ड धारकों के लिए एक नया ऐलान किया है जिसमें यदि कोई भी ग्राहक 31 मार्च से पहले अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाता है तो बाद में पैन कार्ड धारक को ₹1000 का रिचार्ज देना पड़ेगा। साथ ही पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं करवाने वाली लोगों का पेन कार्ड कुछ जरूरी कार्यालयों में मान्य नहीं किया जाएगा।

देश के 48 करोड़ लोगो को सरकार ने दिया अल्टीमेटम, 31 मार्च तक करले यह काम

भारत में पैन कार्ड धारकों की संख्या 48 करोड़ से भी ज्यादा है जहां सरकार ने हाल फिलहाल में लगभग 18 करोड़ लोगों के लिए नया अल्टीमेटम जारी किया है जिसमें सरकार ने साफ तौर पर स्पष्ट किया है कि यदि पैन कार्ड धारक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाता है तो कुछ जरूरी कार्यालयों में पैन कार्ड मान्य नहीं किया जाएगा साथ ही ₹1000 का फाइन लगाया जाएगा।

पैन कार्ड से आधार कार्ड 31 मार्च से पहले कैसे लिंक करें

ऐसे में यदि आप भी सरकार द्वारा जारी की गई डेडलाइन से पहले अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड को आधार कार्ड लिंक सर्च कर लेना है। आपको वहां Pancard AdharCard Link ऑप्शन नजर आएगा जिस पर क्लिक करते हुए आप मात्र 5 मिनट की प्रक्रिया के साथ अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

पहले से पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक वाले लोगों पर क्या लगेगा चार्ज

पहले से पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक वाले ग्राहकों के लिए किसी भी प्रकार की डेडलाइन जारी नहीं की है ना ही ऐसे ग्राहकों पर सरकार द्वारा ₹1000 का चार्ज लगाया जाएगा। साथ ही यदि आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक स्टेटस देखना चाहते हैं तो NSDL या Income Tax की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment