Gold Price Today: धूप निकलते ही सोने के भाव में हुई भारी गिरावट, कौड़ियों के भाव में मिल रहा 24 कैरेट सोना

Gold Price Today: शादियों का सीजन शुरू हो चुका है जहां सोना खरीददारों को इस समय सस्ते भाव में सोना खरीदने की तलाश रहती है जहां अब सोना खरीददारों के लिए वर्ष 2023 का सबसे बड़ा मौका आ चुका है जहां सोने के भाव में आज जमकर गिरावट हुई है। सोने का भाव ( Gold Price) पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहा है जहां अब ग्राहकों को राहत के साथ देते हुए सोने के भाव में हल्की गिरावट हुई है। जानकारों की मानें तो आने वाले समय में एक बार फिर सोने के भाव में भारी बढ़ोतरी होगी जिसके चलते यदि किसी को हाल फिलहाल में सोना खरीदना है तो यह सबसे बड़ा मौका हो सकता है क्योंकि आगे के मुकाबले में हाल ही में सोने का भाव काफी कम चल रहा है।

बीते 24 घंटों में सोने का भाव

हाल ही में बीते चौबीस घंटों के सोने के भाव के कुछ आंकड़े जारी हुए हैं जिसमें साफ तौर से देखा जा सकता है कि पहले के मुकाबले सोने का भाव पिछले दिन काफी कम रहा है। हालांकि सोने के भाव में गिरावट की वजह स्पष्ट नहीं हुई है लेकिन पहले के मुकाबले इस में भारी गिरावट के कारण कई हो सकते हैं। पिछले 24 घंटे में पीली धातु की कीमत में 120 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार सुबह 24 कैरेट (10 ग्राम) सोने का भाव 58,220 रुपये रहा, जबकि 22 कैरेट (10 ग्राम) की कीमत 53,330 रुपये देखी गई।

सोने के भाव में एक बार फिर आएगी बढ़ोतरी

सोने के भाव में अभी आ रही गिरावट ज्यादा समय तक देखने के लिए नहीं मिलेगी क्योंकि जानकारों और सलाहकारों की माने तो सोने का भाव लगातार अपने उच्च स्तर पर बढ़ोतरी की तरफ चलता जाएगा जहां वर्ष 2023 के अप्रैल या मई महीने में सोने के भाव अपने सर्वाधिक स्तर पर पहुंच सकते हैं। जहां हाल-फिलहाल की बात करें तो शादियों का सीजन चल रहा है जिसके चलते सोने की खरीदारी अधिक हो रही है एवं आगे चलकर सोने के भाव में इसी खरीदारी को देखते हुए रिकॉर्ड तोड़ तेजी आ सकती है। उनका यह भी मानना है कि हाल-फिलहाल में सोना खरीददारों के पास सोना खरीदने का सबसे बड़ा मौका है क्योंकि अभी सुना अपने निचले स्तर में गिरावट की ओर चल रहा है।

₹58000 के करीब पहुंचा 24 कैरेट सोने का भाव

जहां वर्ष 2022 के दिसंबर महीने की बात करें तो 24 कैरेट सोने का भाव लगभग ₹56000 के करीब था फिर जनवरी और फरवरी में इस सोने के भाव में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिली थी जहां 24 कैरेट सोने का भाव बढ़ कर ₹57000 के करीब पहुंच चुका था लेकिन अब मार्च में सोने का भाव अपनी सबसे अधिक बढ़ोतरी के साथ ₹58000 के करीब पहुंच चुका है। यानी यह साफ तौर पर देखा जा सकता है कि जैसे-जैसे महीना बीत रहा है सोने के भाव में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है लेकिन पिछले 5 दिनों में सोने का भाव गिरावट की ओर बढ़ रहा है।

Spread the love

Leave a Comment