सोने और चांदी की कीमत कीमतें छु रही है आसमान, जानिए केसा रहेगा सोना व चांदी का बाजार

Gold-Silver Price Update: अमेरिकी डॉलर और क्रिप्टो मे गिरावट की वजह से सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 12 हफ्ते के निचले स्तर 106.41 पर पहुच गया है। इस इंडेक्स मे अमेरिकी डॉलर अन्य विदेशी मुद्राओं की तुलना में गिरा है।

मल्टी- कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर इस पूरे हफ्ते मे 3 पर्सेंट तक बढ़ोतरी हुई है। साथ ही चांदी मे भी 2 पर्सेंट की तेजी देखने को मिली। कीमतों में यह बढ़ोतरी ना केवल भारत में बल्कि पूरे वैश्विक बाजार में देखने को मिली। इंटरनेशनल मार्केट की कीमतों के अनुसार सोना 1771 डॉलर प्रति औंस एवं चांदी 21.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुच चुका है।

डॉलर इंडेक्स मे गिरावट की सबसे बड़ी वजह बुलियन मार्केट में आई तेजी है। बुलियन मार्केट एक बाजर है जिसके माध्यम से विक्रेता एवं खरीदार सोने-चांदी के साथ अन्य डेरिवेटिव की खरीद फरोख्त करते हैं। अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 12 हफ्ते के निचले स्तर 106.41 पर पहुच गया है। इस इंडेक्स मे अमेरिकी डॉलर अन्य विदेशी मुद्राओं यूरो, येन, पाउंड और कनेडियन डॉलर की तुलना में गिरा है।

डिजिटल करेंसी में भी हो रहा महंगाई का असर

Gold-Silver Price Update: बिटकॉइन पिछले हफ्ते 24 पर्सेंट की गिरावट के साथ 16,000 डॉलर पर पहुच गया है। जो कि लगभग 2 सालों के इस स्तर तक पहुँचा है। अमेरिका की महंगाई का आंकड़ा 9 महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है। ऐसी परिस्थिति में अमेरिका का फेडरल बैंक हर साल ब्याज दर में होने वाले वृद्धि को रोक सकता है।

सोने व चांदी की कीमतों में क्या जारी रहेगी महँगाई


अनुज गुप्ता जो कि IIFL सिक्योरिटीज से संबंध रखते हैं उनका मानना है कि फिलहाल तो सोने व चांदी की कीमत में कमी की कोई गुंजाइश नहीं है। उनके अनुसार अगले सप्ताह में सोने व चांदी की कीमत नई ऊंचाई को छू सकती है। ट्रेडर्स के लिए उनकी यह राय है कि कीमत की बढ़ोतरी को देखते हुए वर्तमान में सोने और चांदी की खरीदारी करनी चाहिए। अगर टारगेट व स्टॉप लॉस की बात की जाए तो प्रति 10 ग्राम सोने के लिए टारगेट ₹53000 है और स्टॉप लॉस ₹51500 है। वही प्रति किलो चांदी के लिए टारगेट ₹63000 और स्टॉप लॉस ₹59000 है। अगर आप निवेशक हैं तो अनुज गुप्ता की यह राय आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है।

Spread the love

Leave a Comment