सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए सरकार ने नए साल पर शुरू की छात्रवृत्ति योजना, आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

General Category Scholarship: सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए सरकार ने नए साल के मौके पर छात्रवृत्ति की योजना शुरू की है जहां अब जनरल कैटेगरी के छात्रों को भी स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत उन सभी छात्रों को लाभ पहुंचाया जाएगा जो जनरल कैटेगरी में आर्थिक मोर्चे पर कमजोर हैं। ऐसे में सरकार की इस नई छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने हेतु कुछ विशेष दस्तावेजों के साथ आप शिक्षा छात्रवृति के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा वर्ष 2021-22 के तहत 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं जो सामान्य वर्ग में आने के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना के तहत राजस्थान सरकार उन सभी छात्रों को लाभ प्रदान करेगी जो आगे पढ़ाई के लिए सामान्य वर्ग में आने के साथ-साथ आर्थिक मोर्चे पर कमजोर हैं।

सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना के तहत सामान्य वर्ग के छात्र छात्राओं को आवेदन पोर्टल पर आवेदन करने के बाद 2 वर्ष की अवधि तक प्रति माह ₹100 की स्कॉलरशिप राशि मिलेगी जो आवेदक द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में सीधी क्रेडिट हो जाएगी। ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप की इस योजना के तहत आवेदन शुरू हो चुके हैं जहां शिक्षा बोर्ड के छात्रवृत्ति प्लेटफार्म के तहत इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सामान्य वर्ग छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने हेतु इच्छुक छात्र छात्राओं को स्कूल के प्रधान की सहायता लेनी होगी जहां स्कूल की सहायता और मार्गदर्शन के द्वारा उम्मीदवार राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। पूरी प्रक्रिया स्कूल द्वारा लागू किए गए विभिन्न मार्कशीट और अन्य दस्तावेजों से पूरी होगी जहां यदि आवेदन करने में कोई भी त्रुटि आती है तो छात्र छात्रा सरकार द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 0145 -2632854 या 0145- 2632025 पर कॉल कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *