बिजली का बिल हुआ साफ, किसानों का कर्ज हुआ माफ, देखिए वर्ष 2023 के लिए सरकार के बड़े ऐलान

सरकार आजकल आम जनों से महंगाई का बोझ हटाने के लिए नए नए ऐलान कर रही है जहां हाल ही में भारत वासियों के लिए सरकार ने कुछ बड़े ऐलान किए हैं, हालांकि यह पहली बार नहीं है कि सरकार ने महंगाई का बोझ कम करने के लिए आम जनों को नए ऐलान करते हुए बड़ी राहत पहुंचाई है बल्कि वर्ष 2023 में नई शुरुआत के साथ विधानसभा चुनाव को देखते हुए कई राज्यों की सरकारों ने आम जनों के हित में फैसले लिए हैं।

किसानों का कर्ज हुआ माफ

भारत की अर्थव्यवस्था में किसानों की मुख्य भूमिका है जहां उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को वर्ष 2023 में राहत पहुंचाने के लिए कुछ बड़े ऐलान किए हैं जिसमें कर्ज माफी का ऐलान शामिल है। जी हां उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के कर्ज माफी के लिए एक विशेष योजना चलाई है जिसमें वर्ष 2023 मैं पहले खंड के लिए कुछ किसानों के कर्ज माफ हो चुके है।

1 लाख रुपए का हुआ कर्ज माफ

उत्तर प्रदेश सरकार की इस कर्ज माफी योजना में वर्ष 2015 से पहले जिन किसानों ने लोन लिया था उन्हें लाभ मिलेगा। 2015 से पहले लोन लेने वाले किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ होगा जिसके बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर कर्ज माफी की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

बिजली का बिल किया गया पूरा माफ

भारत में कई राज्यों की सरकारों ने आर्थिक रूप से कमजोर निवासियों का बिल माफ किया है, देश के 5 से भी अधिक राज्यों में उन किसानों के बिल माफ हो चुके हैं जिन्हें फसल वर्ष के दौरान भारी नुकसान हुआ था। हालांकि इस बिल माफी योजना में किसानों के कर्ज 6 महीने के लिए ही माफ हुए हैं।

Spread the love

Leave a Comment