Cash limit at home: अब घर में रख सकते है इतना कैश, जाने नए बजट में आपके लिए क्या है खास

Cash limit at home IT dept rule : देश में टैक्स चोरी और कालेधन जैसे बहुत सारी समस्याओं से निपटने के लिए सरकार द्वार कई सारे नियम और कानून बनाएं गए गए है। अब बात यह अति है किया आप घर में कितना केश रख सकते है। यह आपकी आय और आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है। आप चाहे जितना केश आपके घर में रख सकते है लेकीन इसके उपर कोई भी लिमिट नही है।

Cash limit at home IT dept rule

इसमें आपको सारे नियम जानना बहुत जरूरी है। आपको इसमें हर तरह का हिसाब देना होता है कि आपके पास इतना पैसा कहा से आया, आपके इनकम के साधन क्या है, क्या आपने समय पर टैक्स जमा किया है की नही, इन सब चीजों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है । आपको इसके अन्दर अपकी सभी इनकम प्लान तैयार कारण होता है और सरकार को पाई पाई का हिसाब देना होता है।

इनकम प्रूफ न दिखाने पर होगी कार्रवाई

अगर हम इनकम टैक्स की रिपोर्ट को देखे तो आप चाहे जितना केश रख सकते है पर अगर आप किसी तरह से जांच में फस जाए तो आपको अपनी इनकम के सभी प्रूफ दिखाने रहते है। अगर आप अपने इनकम प्रूफ नही देखा पाए सही से तो आपके उपर इनकम टैक्स की ओर से कार्यवाही भी की जा सकती है।

केश लेन देन पर होती है लिमिट

अगर केंद्रीय बैंक की माने तो आपके हर केश के लेन देन पर लिमिट होती है इसमें आपको 50 हज़ार या उससे अधिक ट्रांजेक्शन पर अपना पैन कार्ड दिखाना अनिवार्य होता है। अगर आप 20 लाख से ज्यादा पैसा का ट्रांजेक्शन करते हो तो आपको अपना परिचय पत्र और पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। अगर आप इतने बड़े ट्रांजेक्शन पर आधार और पैन कार्ड नही दिखाते है तो आप पर 20 लाख तक का जुर्माना देना पड़ सकता है । यदि आप 1 साल में 1 करोड़ से ज्यादा का ट्रांजेक्शन करते है तो आपको 2% तक TDS देना पड़ता है ।

Spread the love

Leave a Comment