अब इन 3 बैंकों के अकाउंट में नहीं करना पड़ेगा न्यूनतम राशि मेंटेन, RBI के फैसले पर बैंकों ने लागू किए नए नियम

Big News For Bank Customers: 20 जनवरी, 2023 को यह घोषणा की गई कि ICIC, PNB और HdFC बैंक के ग्राहकों को अब अपने खातों में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होगी। यह खबर उन कई ग्राहकों के लिए राहत की बात है, जिन्हें पहले अकाउंट में आवश्यक न्यूनतम शेषराशि बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा था, जिसके कारण उन्हें शुल्क और दंड देना पड़ा।

अकाउंट में रखनी पड़ती थी न्यूनतम राशि

न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता बैंकों के बीच यह सुनिश्चित करने के लिए एक सामान्य प्रक्रिया है कि ग्राहकों के पास उनके खातों में हर समय एक निश्चित राशि हो। हालांकि, यह आवश्यकता कई ग्राहकों के लिए बोझ हो सकती है, जहा पहले PNB, HDFC और ICIC बैंक अपने ग्राहकों को न्यूनतम राशि वाले अकाउंट प्रोवाइड करती थी जिसमें अकाउंट होल्डर को अकाउंट में ₹25 से लेकर ₹5000 की न्यूनतम राशि रखनी आवश्यक थी।

RBI के निर्देशों से लिया बैंकों ने फैसला

ICIC, PNB और Hdfc bank के ग्राहकों के लिए न्यूनतम बैलेंस की आवश्यकता को समाप्त करने का निर्णय भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ) के दिशानिर्देशों के अनुरूप है, जहां भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को बैंकिंग सुविधा को आसान बनाने के लिए पिछले दिनों यह फैसला लिया था। यह कदम वित्तीय समावेशन पर सरकार के फोकस और आर्थिक स्तर पर निचले वर्गों को बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के अनुरूप भी है।

न्यूनतम बैलेंस मेंटेन से होगा ग्राहकों को फायदा

न्यूनतम बैलेंस की आवश्यकता को समाप्त करने से ग्राहकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, क्योंकि इससे उन पर वित्तीय बोझ कम होगा और उनके लिए बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच आसान हो जाएगी। इससे बैंक खाताधारकों की संख्या बढ़ाने में भी मदद मिलेगी, जो बदले में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगा और उन लोगों के लिए बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच बढ़ाएगा, जिनके पास पहले पहुंच नहीं थी।

पुराने चार्ज क्लियर करना होगा ग्राहकों के लिए अनिवार्य

जिन ग्राहकों से मिनिमम बैलेंस न बनाए रखने के लिए पेनाल्टी ली गई है, उन्हें यह विकल्प दिया जाएगा कि वे अपना चार्ज माफ कर लें और साथ ही बैंक भविष्य में किसी भी चार्ज को लागू करने से पहले ग्राहकों को सूचित करेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *