अकाउंट में कर लिया यह काम तो तुरंत सुधर जाएगा क्रेडिट स्कोर, करोड़पति भी आजमाते हैं यह तरीके

Credit Score: आजकल क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को फाइनेंस के सेक्टर में अहम माना जा रहा है जहां बहुत सारी बैंक सही क्रेडिट स्कोर के बिना लोन नहीं देती हैं। ऐसे में कई लोग अपने सिविल स्कोर को सुधारने के लिए लगातार प्रयास करते हैं लेकिन यदि आपके क्रेडिट स्कोर में किसी भी प्रकार का फर्क नही आता है, तो आपको फाइनेंस से जुड़े कुछ सही तरीके फॉलो करने चाहिए जिनकी मदद से आप का क्रेडिट स्कोर काफी कम समय में बेहतर हो जाएगा। Credit Score सामान्यतः किसी भी लोन या फाइनेंस सेवा पर बनता है जहां व्यक्ति द्वारा लिया गया लोन का सही या गलत स्कोर जुड़ता है। चलिए जानते हैं काफी कम समय में क्रेडिट स्कोर को कैसे सुधार करें.

लोन की ईएमआई को समय पर चुकाए

क्रेडिट स्कोर को बेहतर रखने के लिए यह सबसे मुख्य बिंदु है जिसमें ग्राहक यदि अपने द्वारा लिए गए लोन की ईएमआई और अन्य भुगतान समय पर करता है तो पॉजिटिव सिबिल स्कोर ऐड होता है। इस बिंदु को फॉलो करते हुए आप काफी कम दिनों में अपने सिविल स्कोर में बढ़ोतरी कर पाएंगे।

क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान समय पर करें

सामान्यता फाइनेंस के क्षेत्र में ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है तो निश्चित ही उसके ऊपर खर्च का दबाव अधिक रहेगा क्योंकि क्रेडिट कार्ड से अधिक भुगतान करने पर क्रेडिट कार्ड के बिल में इजाफा होगा जिसका समय पर भुगतान करने पर क्रेडिट स्कोर में सुधार होता है और यदि इसका भुगतान समय पर नहीं किया जाए तो स्कोर और नेगेटिव रहता है।

एक साथ अधिक लोन न ले

एक ही समय पर यदि कोई ग्राहक कई लोन ले लेता है तो ऐसे में EMI और भुगतान का दबाव अधिक हो जाता है, अधिक ईएमआई के चलते ग्राहक समय पर अन्य बैंकों का ईएमआई जमा नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से क्रेडिट स्कोर पर फर्क पड़ता है। ऐसे में कभी भी अपनी भुगतान क्षमता से अधिक लोन एक समय पर नहीं लेना चाहिए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *