“लाडली बहन योजना” के बाद एमपी मे शुरू हुई बच्चों के लिए नई पेंशन योजना, अब मिलेगी ₹4000 की पेंशन

Bal Ashirvad Yojana: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में वर्ष 2023 में नागरिकों को लाभ पहुंचाते हुए एक नई योजना लाडली बहन योजना का शुभारंभ किया है जिसमें उन सभी महिलाओं को सरकार की तरफ से ₹1000 मासिक किस्त की सहायता दी जाएगी जिनकी उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है एंव वह आर्थिक रूप से कमजोर है। साथ ही अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बच्चों के लिए भी एक नई योजना का विस्तार किया है जिसमें बाल आशीर्वाद योजना के तहत कई बच्चों को ₹4000 की पेंशन का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के कुछ सीमित बच्चे या नागरिक ही लाभ उठा सकते हैं।

बाल आशीर्वाद योजना में मिलेगी ₹4000 की पेंशन

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कोरोनावायरस से बच्चों के लिए बाल आशीर्वाद योजना लागू की गई थी जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 अंतराल के दौरान हुई थी। लेकिन अब इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या सरकार बढ़ा दी है जिसमें अब उन सभी लोगों को ₹4000 की पेंशन मिलेगी जो कोविड-19 से पहले भी अनाथ थे। ऐसे में पात्र नागरिक इस योजना के तहत अभी आवेदन करते हुए मुफ्त में ₹4000 की पेंशन पा सकते हैं।

सरकार ने लिए योजना पर बड़े फैसले

इस वर्ष सरकार ने नागरिकों को फायदा देने के लिए कई योजना का शुभारंभ किया है जिसमें बच्चों से लेकर महिलाओं तक के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई पुरानी योजना को भी अपडेट करते हुए पेश किया है जिसमें बाल आशीर्वाद योजना भी शामिल है। कुछ समय पहले से ही सरकार द्वारा इस योजना में बड़े बदलाव करने की लगातार कोशिश की जा रही थी जिसके बाद अब मार्च में योजना को नए बदलाव के साथ सरकार ने आधिकारिक तौर पर पेश कर दिया है।

लाडली बहन योजना में भी मिलेंगे ₹1000

सरकार ने लाडली बहन योजना पर भी ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है जहां प्रदेश के कई जिलों में ऐसे गांव पर पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी की गई है जिन्हें लाडली बहन योजना के तहत ₹1000 प्रति माह की राशि दी जाएगी। योजना के लिए कोई भी इच्छुक महिलाएं 5 मार्च से 15 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment